3 दिन तक चलेगा राम मंदिर का भूमि पूजन, ये है पूरा कार्यक्रम

ram mandir, ram mandir nirmaan

चैतन्य भारत न्यूज

अयोध्या. जल्द ही अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य शुरू होने जा रहा है। इसी के साथ सभी राम भक्त जो मंदिर के लिए आस लगाकर बैठे थे और अब उनका यह सपना पूरा होने जा रहा है। 5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में राम मंदिर का भूमि पूजन करेंगे। अयोध्या में प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर तैयारियां भी जोरों-शोरों से हैं।

25 मार्च को रामलला को अस्थाई मंदिर में शिफ्ट किया गया था। विराजमान रामलला को शिफ्ट करने के बाद जमीन के समतलीकरण का कार्य पूरा हो गया है। भगवान के गर्भ ग्रह 2।77 एकड़ के अंदर ही रहेगा, जिसमें पूरे वैदिक रीति-रिवाजों के साथ काशी के विद्वान और अयोध्या के पुरोहित भूमि पूजन प्रधानमंत्री से कराएंगे।

भूमि पूजन का कार्यक्रम

3 अगस्त को प्रथम दिन गणेश पूजन

4 अगस्त को रामर्चन

5 अगस्त को 12:15 बजे प्रधानमंत्री राम मंदिर की आधारशिला रखेंगे। इस दौरान काशी, प्रयागराज और अयोध्या के वैदिक विद्वान और आचार्य पंडितों के द्वारा रामलला के मंदिर का भूमि पूजन कराया जाएगा।

35 किलो चांदी की शिला भेंट करेंगे नृत्य गोपाल दास

बता दें राम मंदिर के लिए भूमि पूजन में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास द्वारा 35 किलो की चांदी की शिला रामलला को भेंट की जाएगी जो राम मंदिर में आवश्यकतानुसार लगाई जाएगी। ज्यादातर संतो की यह मांग थी कि राम मंदिर को और भव्य और दिव्य बनाया जाए। संतों की मांग के अनुरूप ही अब राम मंदिर के मॉडल में ऊंचाई में परिवर्तन किया गया है। बता दें पहले यह तीन शिखर का बनना था जो अब 5 शिखर होंगे और राम मंदिर में साथ ही ऊंचाई भी 128 फुट से बढ़ाकर के 161 फीट ऊंची की जा रही है।

Related posts