योगी सरकार ने बाबरी मस्जिद के लिए यहां दी 5 एकड़ जमीन, सुन्नी वक्फ बोर्ड भी करेगा ट्रस्ट का गठन

yogi

चैतन्य भारत न्यूज

लखनऊ. लोकसभा में बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राम मंदिर ट्रस्ट के ऐलान के बाद उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अयोध्या में सुन्नी वक्फ बोर्ड को जमीन देने का प्रस्ताव पास कर दिया है। योगी सरकार के प्रवक्ता और कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने बताया कि सुन्नी वक्फ बोर्ड को मस्जिद बनाने के लिए 5 एकड़ जमीन सोहावल तहसील के धन्नीपुर गांव में जमीन दी जाएगी।



सिद्धार्थ नाथ सिंह के मुताबिक, बुधवार को सुन्नी वक्फ बोर्ड को 5 एकड़ जमीन देने का प्रस्ताव पास हो गया है। योगी सरकार ने 3 विकल्प केंद्र सरकार को भेजे थे। इनमें से एक पर सहमति बन गई है। मस्जिद के लिए धन्नीपुर में जमीन दी जाएगी। यह मुख्यालय से 18 किलोमीटर दूर है।

अमित शाह ने की घोषणा- राम मंदिर ट्रस्ट में होंगे 15 सदस्य, एक सदस्य दलित समाज से रहेगा

बता दें बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में कहा कि, ‘ट्रस्ट का नाम श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र होगा और यह इससे जुड़े सभी फैसले लेने में स्वतंत्र होगी।’ इसके बाद गृह मंत्री अमित शाह ने बताया कि, ‘श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र’ ट्रस्ट में 15 न्यासी होंगे जिनमें से एक दलित समाज से होगा।

राम मंदिर निर्माण के लिए ट्रस्ट का ऐलान होने के बाद सुन्नी वक्फ बोर्ड ने भी बाबरी मस्जिद निर्माण के लिए ट्रस्ट बनाने का फैसला किया है। सूत्रों के मुताबिक, दो-तीन दिन के भीतर ट्रस्ट का रजिस्ट्रेशन भी कराया जाएगा। बाबरी मस्जिद निर्माण के लिए ट्रस्ट का नाम ‘इंडो इस्लामिक कल्चर ट्र्स्ट’ होगा। इस ट्रस्ट में बाबरी मस्जिद मामले से जुड़े हुए कई लोगों को सदस्य भी बनाया जाएगा।

कांग्रेस ने उठाए राम मंदिर ट्रस्ट के ऐलान पर सवाल, राहुल बोले- दिल्ली चुनाव से है कनेक्शन

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने 9 नवंबर 2019 को अयोध्या राम मंदिर और बाबरी मस्जिद भूमि विवाद पर दिए अपने फैसले में ट्रस्ट के जरिए राम मंदिर निर्माण का आदेश दिया था। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार, 9 फरवरी तक सरकार को राम मंदिर ट्रस्ट बनाना है। आदेश की अवधि खत्म होने के चार दिन पहले ही केंद्र सरकार ने ट्रस्ट के गठन का प्रस्ताव कैबिनेट से पास होने की सूचना दी है।

ये भी पढ़े…

पीएम मोदी ने की राम मंदिर ट्रस्ट की घोषणा, नाम रखा श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र 

राम मंदिर ट्रस्ट के लिए 17 लोगों की सूची तैयार 

अमित शाह ने किया ऐलान- अगले 4 माह में अयोध्या में बनने जा रहा आसमान छूता भव्य राम मंदिर

सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की अयोध्या राम मंदिर फैसले के खिलाफ दायर सभी 18 पुनर्विचार याचिकाएं

Related posts