5.51 लाख दीयों की रोशनी से आज जगमगाएगी अयोध्या नगरी, बनेगा नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

ayodhya diwali

चैतन्य भारत न्यूज

अयोध्या. भगवान राम की नगरी अयोध्या में वैसे तो हर साल ही दिवाली पर भव्य आयोजन होता है, लेकिन इस बार की दिवाली बेहद खास होने वाली है। अयोध्या में लगातार तीसरे साल भव्य दीपोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इस बार का आयोजन अपना ही एक रिकॉर्ड तोड़ने वाला है। जी हां… इस बार भी सरयू के तट पर 5 लाख 51 हजार दीये जलाकर योगी सरकार अपना ही वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ेगी।


ayodhya diwali

शनिवार को आयोजित होने वाले कार्यक्रम में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, फिजी गणराज्य की उपसभापति और सांसद वीना भटनागर, केंद्र और राज्य सरकार के मंत्री और अन्य प्रमुख लोग शामिल होंगे। जानकारी के मुताबिक, शाम करीब 7 बजे सभी घाटों और संपूर्ण अयोध्या में 5 लाख 51 हजार दीपों का प्रज्वलन होगा। इस खास मौके पर 226 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी होगा।

इस कार्यक्रम में पांच देशों की रामलीला भी होगी। बता दें इस रामलीला में भाग लेने के लिए माॅरीशस, थाईलैंड, इंडोनेशिया, सूरीनाम और नेपाल की रामलीला मंडलियों के कलाकार भारत आए हैं और वे अपने देश की शैली में रामलीला का मंचन करेंगे। रामलीला कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थाईलैंड के महाराजा वजीरालोंगकान मौजूद होंगे।

जानकारी के मुताबिक, भगवान राम, सीता एवं लक्ष्मण के स्वरूप पुष्पक विमान के प्रतीक हेलीकाप्टर से सरयू तट पर उतरेंगे जिनका अगवानी मुख्यमंत्री करेंगे। फिर योगी आदित्यनाथ भगवान राम के स्वरूप का तिलक कर युगों पूर्व राम राज्याभिषेक की स्मृति जीवंत करेंगे। बता दें पिछले साल दीपोत्सव का कार्यक्रम सिर्फ राम की पैड़ी पर ही हुआ था, लेकिन इस बार इसे पूरे अयोध्या शहर में आयोजित किया जाएगा।

ये भी पढ़े… 

दिवाली के दिन एक घंटे के लिए खुलेगा शेयर बाजार

इसलिए मनाई जाती है छोटी दिवाली, जानिए इस दिन दीपक जलाने का महत्व

आखिर क्‍यों मनाई जाती है नरक चतुर्दशी? जानिए इसकी पौराणिक कथा

Related posts