5 अगस्त को अभिजीत मुहूर्त में पीएम मोदी कर सकते हैं राम मंदिर का भूमि पूजन, जानिए इस मुहूर्त का प्रभु श्रीराम से क्या है संबंध

ayodhya ramlala,fiber temple

चैतन्य भारत न्यूज

अयोध्या में श्रीराम मंदिर के भूमि पूजन के लिए आखिरकार मुहूर्त निकल ही गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अगस्त को राम मंदिर का भूमि पूजन कर सकते हैं। जानकारी के मुताबिक, भूमि पूजन अभिजीत मुहूर्त में ‘सर्वार्थ सिद्धि योग’ में की जाएगी। इस दिन प्रधानमंत्री 40 किलो चांदी की श्रीराम शिला का पूजन करेंगे और इसे स्थापित करेंगे।

क्या होता है अभिजीत मुहूर्त?

बता दें अभिजीत मुहूर्त प्रतिदिन मध्यान्ह से करीब 24 मिनट पहले प्रारम्भ होकर मध्यान्ह के 24 मिनट बाद समाप्त हो जाता है। इस मुहूर्त का वास्तविक समय सूर्योदय के अनुसार परिवर्तित होता रहता है। अभिजीत मुहूर्त में किए जाने वाले सभी काम जरूर सफल होते हैं और व्यक्ति को विजय प्राप्त होती है। अभिजीत मुहूर्त को आठवां मुहूर्त भी कहा जाता है।

अभिजीत मुहूर्त का राम मंदिर से संबंध

मान्यता है कि प्रभु श्रीराम का जन्म भी अभिजीत मुहूर्त में ही हुआ था। इसलिए ही राम मंदिर का भूमि पूजन इसी मुहूर्त में करने का फैसले लिया गया है। 5 अगस्त को श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास लगभग 40 किलो चांदी की ईंट श्रीराम शिला को समर्पित करेंगे। इस शिला का पूजन कर पीएम मोदी इसे स्थापित करेंगे। महंत नृत्य गोपाल दास ने बताया कि, 5 अगस्त को 3:30 फिट गहरी भूमि में पांच चांदी की शिलाएं रखी जाएंगी, जो 5 नक्षत्रों का प्रतीक होगा।

अभिजीत मुहूर्त में किए जाने वाले सभी कार्यों के नाम

इस मुहूर्त में सभी शुभ कार्य किए जाते हैं जैसे कि पहली बार किसी कार्य से यात्रा प्रारंभ करना, किसी नए कार्य को प्रारंभ करना, व्यापार प्रारंभ करना, धन संग्रह करना या पूजा का प्रारंभ करना आदि जैसे शुभ कार्य अभिजीत मुहूर्त में ही किए जाते हैं।

Related posts