अयोध्या राम मंदिर: तीन मंजिला मंदिर में विराजेंगे प्रभु श्रीराम, बनेगा दुनिया का एकमात्र पांच शिखर वाला मंदिर

चैतन्य भारत न्यूज

अयोध्या. श्रीराम जन्मस्थली अयोध्या में बनने वाले भव्य राम मंदिर का नया डिजाइन सामने आ गया है। राम मंदिर के मुख्य आर्किटेक्ट निखिल सोमपुरा ने न्यूज चैनल आजतक को मंदिर का डिजाइन बताया। इस नए डिजाइन में आप भव्य राम मंदिर को देख सकते हैं। नए डिजाइन की तस्वीरों में मंदिर का बेहद ऊंचा शिखर नजर आ रहा है।

 

जानकारी के मुताबिक, राम मंदिर अब दो नहीं बल्कि तीन मंजिला होगा, जिसकी ऊंचाई 161 फीट, चौड़ाई 235 फीट और लंबाई 360 फीट होगी। मंदिर में पहले तीन शिखर बनने वाले थे। लेकिन अब साइड की तरफ दो और आगे की तरफ एक और शिखर बनेगा, जिसे मिलाकर अब मंदिर में पांच शिखर होंगे।

पहले राम मंदिर की ऊंचाई 128 फीट थी, जो अब 161 फीट हो गई है। मंदिर में कुल 318 खंभे होंगे। हर मंजिल पर 106 खंभे बनाए जाएंगे। राम लला का मंदिर जमीन से 17 फीट की ऊंचाई पर होगा। दूसरी मंजिल पर राम दरबार होगा। करीब 69 एकड़ भूमि पर पांच शिखर वाला मंदिर दुनिया में कहीं नहीं है। बता दें राम मंदिर का पहला डिजाइन साल 1985-86 में बनाया गया था। उस समय श्रद्धालओं की भीड़ को देखते हुए डिजाइन को तैयार किया गया था, लेकिन अब श्रद्धालुओं की भीड़ ज्यादा बढ़ गई है जिसे देखते हुए मंदिर के डिजाइन में बदलाव किया गया है।

ये भी पढ़े…

3 दिन तक चलेगा राम मंदिर का भूमि पूजन, ये है पूरा कार्यक्रम

5 अगस्त को अभिजीत मुहूर्त में पीएम मोदी कर सकते हैं राम मंदिर का भूमि पूजन, जानिए इस मुहूर्त का प्रभु श्रीराम से क्या है संबंध

अयोध्या में राम मंदिर का भूमि पूजन पांच अगस्त को, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे

Related posts