महंत नृत्य गोपाल दास बने राम मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष तो चंपत राय महासचिव, मंदिर निर्माण के लिए मिला लाखों का दान

ram mandir trust

चैतन्य भारत न्यूज 

अयोध्या. अयोध्या में भव्य mahant nritya gopal dasनिर्माण के लिए बुधवार को श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की पहली बैठक हुई। दिल्ली में हुई इस अहम बैठक में रामजन्म भूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास ट्रस्ट के अध्यक्ष चुने गए। इनके अलावा विश्व हिंदू परिषषद यानी विहिप के वरिष्ठ उपाध्यक्ष चंपत राय को ट्रस्ट का महासचिव बनाया गया है।



ट्रस्ट में शामिल वरिष्ठ वकील के. परासरन के आवास पर यह बैठक हुई थी। बता दें नृत्य गोपालदास पहले ट्रस्ट के सदस्य नहीं थे। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पूर्व प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा को श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट की मंदिर निर्माण समिति का प्रमुख बनाया गया है। स्वामी गोविंद देव जी गिरी महाराज को कोषाध्यषक्ष चुना गया।

दिल्ली की फर्म शंकर अय्यर एंड कंपनी रंजीत नगर, पटेल नगर नई दिल्ली को ट्रस्ट के चार्टर्ड एकाउंटेंट (CA) की जिम्मेदारी सौंपी गई। बता दें ट्रस्ट के एकाउंट से संबंधित सभी कार्यों को यह यह कंपनी देखेगी। भारत सरकार के प्रतिनिधि के रूप में अतिरिक्त सचिव गृह विभाग ज्ञानेश कुमार बैठक में शामिल हुए।

बैठक में ट्रस्ट के पदाधिकारियों के चयन के तुरंत बाद मंदिर निर्माण को लेकर चंदा देने का सिलसिला भी शुरू हो गया। मंदिर निर्माण के लिए पहला चंदा पेजावर मठ द्वारा दिया गया। बुधवार को ट्रस्ट की पहली बैठक में ट्रस्टी उडुपी के पेजावर मठ के स्वामी विश्वप्रसन्नतीर्थ जी महाराज ने मंदिर निर्माण के लिए पांच लाख का चेक सौंपा। जानकारी के मुताबिक, पिछले करीब 10 दिनों में वरिष्ठ वकील व ट्रस्टी के. परासरन के घर मंदिर निर्माण के लिए दान के रूप में आए लाखों रुपए के 10 से 15 चेक भी ट्रस्ट को सौंपे गए।

बैठक में यह भी फैसला लिया गया है कि राम मंदिर निर्माण के लिए जो भी दान आएगा उसके लिए एक बैंक खाता अयोध्या की स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की शाखा में खुलवाया जाएगा। मंदिर निर्माण कब से शुरू होगा इस पर अभी फैसला नहीं हुआ है। ट्रस्ट की अगली बैठक अयोध्या में 2-3 मार्च को हो सकती है जिसमें मंदिर निर्माण की तारीख का एलान किया जा सकता है।

ये भी पढ़े…

राम मंदिर ट्रस्ट: केंद्र सरकार ने इन 15 लोगों के कंधों पर दी राम मंदिर निर्माण की जिम्मेदारी

राम मंदिर ट्रस्ट को लेकर विवाद शुरू, अयोध्या के नाराज संत ने सरकार पर लगाया अन्याय का आरोप

राम मंदिर निर्माण के लिए ट्रस्ट को मिला पहला दान, केंद्र सरकार ने दिया 1 रुपया नकद 

 

Related posts