अयोध्या: भूमिपूजन में नवरत्न जड़ित वस्त्र धारण करेंगे रामलला, तीनों भाइयों और हनुमान जी को भी पहनाए जाएंगे नए वस्त्र

चैतन्य भारत न्यूज

अयोध्या. 500 सालों इंतजार के बाद आखिरकार भव्य राम मंदिर निर्माण की घड़ी करीब आ ही गई है। 5 अगस्त को अयोध्या में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भगवान राम की जन्मभूमि पर उनके भव्य मंदिर का शिलान्यास करेंगे। इसकी तैयारी जोरों पर चल रही हैं।

नवरत्न जड़ित पोशाक पहनेंगे रामलला

इस खास समारोह में भगवान राम के साथ ही उनके तीनों भाई भरत, लक्ष्मण और शत्रुघ्न और साथ ही भगवान हनुमान जी को भी नई पोशाक पहनाई जाएगी। जानकारी के मुताबिक, ‘भूमि पूजन के दिन रामलला नवरत्न जड़ित पोशाक पहनेंगे। इनकी सिलाई का काम तेजी से चल रहा है। कई पीढ़ियों से रामलला के वस्त्रों की सिलाई टेलर भागवत प्रसाद और शंकर द्वारा की जा रही है।

चार पीढ़ियों से रामलला के लिए वस्त्र बना रहा शंकर का परिवार

उन्होंने बताया कि, प्रधानमंत्री बहुत ही शुभ दिन अयोध्या आ रहे हैं। यह दिन इतने लंबे इंतजार के बाद आया है। हमारे जन्म से पहले ही मंदिर के लिए संघर्ष शुरू हो गया था। पांच अगस्त को भगवान राम हरे रंग के मखमली वस्त्र पहनेंगे। जिस पर लाल और पीले रंग का बॉर्डर होगा।’ बता दें शंकर लाल का परिवार चार पीढ़ियों से रामलला के लिए वस्त्र की सिलाई करता आ रहा है। उन्होंने और उनके परिवार ने वह दौर भी देखा है जब रामलला ताला बंद मंदिर में थे। लंबे संघर्ष के बाद ताला खुला तो भगवान टाट में पहुंचे।

रोजाना अलग-अलग रंग के वस्त्र पहनते हैं रामलला

बता दें रामलला को रोजाना अलग-अलग रंगों के वस्त्र पहनाए जाते हैं। सोमवार को उन्हें सफेद, मंगलवार को लाल, बुधवार को हरे, गुरुवार को पीले, शुक्रवार को क्रीम, शनिवार को नीले और रविवार को गुलाबी रंग के वस्त्र धारण कराए जाते हैं। पांच अगस्त को बुधवार का दिन पड़ रहा है। ऐसे में रामलला को हरे रंग के वस्त्र पहनाए जाएंगे।

Related posts