फिल्म रिव्यू : समाज को आईना दिखाती है जातिवाद के जहर पर बनी ‘आर्टिकल 15’, दर्शकों के रोंगटे खड़े कर देगी फिल्म

article 15 review,ayushmann khurana

चैतन्य भारत न्यूज

फिल्म : आर्टिकल 15
स्टारकास्ट : आयुष्मान खुराना, कुमुद शर्मा, सयानी गुप्ता, ईशा तलवार, नामाशी चक्रवर्ती, मनोज पाहवा
डायरेक्टर : अनुभव सिन्हा
फिल्म टाइप : क्राइम, ड्रामा
अवधि : 2 घंटा 28 मिनट
सर्टिफिकेट : UA

कहानी 

फिल्म की कहानी अयान रंजन (आयुष्मान खुराना) पर आधारित है जो एक आईपीएस अफसर है। अयान की पोस्टिंग उत्तर प्रदेश के लाल गांव में हो जाती है जहां जातिवाद और माफियागिरी का दबदबा है। यूरोप से हायर स्टडीज करके लौटा अयान इस इलाके में आकर बहुत उत्सुक है, मगर अपनी प्रेमिका अदिति (ईशा तलवार) से मैसेज पर बात करते हुए वह बता देता है कि उस इलाके में एक अलग ही दुनिया बसती है, जो शहरी जीवन से मेल नहीं खाती। इसी बीच लाल गांव में तीन दलित लड़कियों के लापता होने की खबर सामने आती है। कुछ दिनों बाद पता चलता है कि दो लड़कियों की लाशें पेड़ से लटकी मिली और एक लड़की अभी भी गायब है। गायब हुई लड़की को ढूंढने के लिए अयान हर संभव कोशिश करता है। इस बीच उन्हें धर्म, जाति, राजपूत, ब्राह्मण, हरिजन, बहुजन,अमीरी-गरीबी, उच्च वर्ग और निम्न वर्ग जैसी चीजों से उलझना पड़ता है। एक तरफ अकेला अयान उस लड़की को खोज रहा होता है तो वहीं दूसरे तरफ उन्ही का भ्रष्ट विभाग दुश्मन बनकर सामने खड़ा रहता है। ऐसे में धर्म के ठेकेदारों से उस लड़की को बचा पाने में आईपीएस अफसर अयान कामयाब हो पाता है या नहीं यह जानने के लिए आपको फिल्म देखने जाना होगा।

कैसी है फिल्म

अनुभव सिन्हा और लेखक गौरव सोलंकी ने इस अपराध और मानवता से भरी कहानी को बड़ी ही सरलता से पर्दे पर उतारा है। फिल्म कहीं भी निर्देशक की पकड़ से बाहर नहीं होती। यह फिल्म अपने आप में ही बहुत अलग है। फिल्म के डायलॉग्स इतने बेहतरीन हैं कि आपकों अंदर तक झकझोर कर रख देंगे। इसके अलावा फिल्म में कई ऐसे भी दृश्य है जिन्हें देखकर आप शायद यकीन न कर पाएं कि हमारे समाज में आज भी लोग ऐसी जिंदगी जीने को मजबूर हैं। यह फिल्म एक बार जरूर देखने जाना चाहिए।

कलाकारों की एक्टिंग

आयुष्मान की बात करें तो उन्होंने इस बार फिर बेहतरीन एक्टिंग की है। आयुष्मान अपनी हर फिल्म के जरिए यह साबित कर दिखाते हैं कि किरदार चाहे कैसा भी हो वह सभी में सटीक बैठेंगे। फिल्म की कहानी के अलावा उनकी एक्टिंग भी आपको बांधे रखेगी। फिल्म में सपोर्टिंग एक्टर का किरदार निभाने वाले कलाकारों ने भी अच्छी एक्टिंग की है। फिल्म में एक्ट्रेस सयानी गुप्ता ने दलित महिला का रोल बहुत अच्छी तरह से निभाया है। इनके अलावा फिल्म में आयुष्मान की प्रेमिका बनी ईशा तलवार का किरदार वैसे तो बहुत ज्यादा नहीं है लेकिन जितना काम उन्हें दिया गया वो उन्होंने पूरी इमानदारी से निभाया।

सच्ची घटना पर आधारित है फिल्म

फिल्म ‘आर्टिकल 15’ साल 2014 में उत्तर प्रदेश के बदायूं में हुए दो नाबालिग लड़कियों के रेप और फिर उन्हें मारकर पेड़ पर लटकाने की शर्मनाक घटना से प्रेरित है। यह फिल्म न सिर्फ जातिवाद जैसी सदियों पुरानी समस्या पर खुलकर बात करती है बल्कि यह भारतीय समाज को एक अमानवीय समाज में तब्दील करने वाले जातिवाद पर इतने असरकारक तरीके से भी बात करती है।

 

Related posts