कोरोना महामारी के बीच देश में कुत्तों में फैली यह अजीब बीमारी, 15 दिन एक दर्जन कुत्तों की मौत

dog and snake fight,bhagalpur

चैतन्य भारत न्यूज

आजमगढ़. एक ओर जहां देशभर में कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ रहा है तो वहीं दूसरी ओर कुत्ते भी एक बीमारी की चपेट में आकर अपनी जान गवां रहे हैं। उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले में लगातार कुत्तों की मौत हो रही है जिसके कारण लोग दहशत में हैं।

1 दर्जन से ज्यादा कुत्तों की हुई मौत

जानकारी के मुताबिक, पिछले 15 दिनों के भीतर आजमगढ़ में करीब एक दर्जन कुत्तों की मौत हो चुकी है। वहीं कई गांवों में दर्जनों कुत्ते इस रहस्यमयी बीमारी की चपेट में आने से बीमार हो गए हैं। जिले की सगड़ी तहसील के अंजान शहीद, देवापार, सोहरैया, पतार समेत और भी कई गांवों में कुत्तों की लगातार इस बीमारी से मौत हो रही है। अंजान शहीद में तो पिछले 15 दिनों में 12 से ज्यादा कुत्तों की मौत हो चुकी है।

कमर से अपंग हो रहे कुत्ते

अंजान शहीद गांव के लोगों ने कहा कि, ‘उन्होंने 11 कुत्तों को इस बीमारी से मौत होने के बाद दफनाया है। इस बीमारी के कारण गांव के कुत्ते कमर से अपंग हो रहे हैं और उनकी मौत हो रही है।’ वहीं एक दूसरे गांव के व्यक्ति ने भी बताया कि, उनके गांव में दो-तीन कुत्तों की मौत भी इसी तरह से हुई है।

यह है कुत्ते में फैली बीमारी का नाम

प्रशासन ने इस मामले पर संज्ञान लेते हुए मुख्य पशु चिकित्सक से कुत्तों की जांच कराई गई है। सगड़ी के एसडीएम ने कहा कि, ‘इस बीमारी का नाम कैनाइन डिस्टेम्पर है। ये बीमारी कुत्ते से कुत्ते में संक्रमित होती है।’ फिलहाल इलाकों के जो अन्य कुत्ते बीमार हैं, उनका इलाज किया जा रहा है।

Related posts