अमेरिकी ऑपरेशन से पहले बगदादी के ‘अंतर्वस्त्र’ चुरा ले गए थे कुर्द लड़ाके, डीएनए टेस्ट के बाद हुई शव की पुष्टि

badhdadi

चैतन्य भारत न्यूज

वॉशिंगटन. वर्षों तक दुनिया को आतंकित रखने वाला इस्लामिक स्टेट (ISIS) का सरगना अबू बकर अल बगदादी को खत्म करने के बाद अमेरिका नए-नए खुलासे कर रहा है। बगदादी की मौत की पुष्टि करने के लिए जो डीएनए जांच हुई है वह दिलचस्प है। सूत्रों के मुताबिक, अमेरिकी सैन्य बलों ने बगदादी के डीएनए की जांच उसके चुराए गए ‘अंतर्वस्त्र’ से की। इसकी डीएनए जांच की पुष्टि हो जाने के बाद 100 प्रतिशत मान लिया गया कि मारा गया व्यक्ति बगदादी ही है।


बगदादी के अंतर्वस्त्र का CIA कनेक्शन

दरअसल सीरिया के जिस बारिशा गांव में बगदादी छुपा हुआ था, वहां की जानकारी हासिल करने के लिए अमेरिका को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। ऐसे में अमेरिका के सामने यह पता करना बड़ी चुनौती थी कि वहां छिपा हुआ शख्स बगदादी ही है या नहीं। इस समस्या को सुलझाने के लिए अमेरिकी खुफिया एजेंसी CIA ने कुर्द लड़ाकों के संगठन सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेज (SDF) के जासूसों से हाथ मिलाया। फिर एसडीएफ का एक एजेंट बड़ी ही सावधानी से बारिशा में उस घर में पहुंचा जहां बगदादी रहता था। उसने वहां से किसी बहाने बगदादी का अंतर्वस्त्र चुरा लिया और उसे अमेरिकी बलों को सौंप दिया। बगदादी के अंतर्वस्त्र से मिले सैंपल से डीएनए टेस्ट कर अमेरिका ने यह पुष्टि की कि वहां मौजूद शख्स ISIS का आतंकी बगदादी ही है। फिर अमेरिका ने इस बड़े ऑपरेशन को अंजाम दिया।

बगदादी के घर से गायब किया अंतर्वस्त्र

सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्स के एक वरिष्ठ सलाहकार पोलट कैन ने अपने ट्वीटर अकाउंट से बगदादी के अंडरवियर से जुड़ी कहानी को समझाया। उन्होंने बताया कि, ’15 मई से ही हम बगदादी के ठिकाने पर नजर रख रहे थे और उसे खोजने की कोशिश कर रहे थे। हम अपने सूत्रों से ये पता करने में कामयाब हुए कि बगदादी अल दशिशा के दायर अल जोर इलाके से इडलिब की ओर आ गया है। हर बार की तरह बगदादी इस बार भी हमले के खौफ के कारण अपना ठिकाना बदलने ही वाला था। तभी हमारा एक एजेंट उस घर में पहुंचा जहां बगदादी रहता था। उसने बगदादी के कुछ अंतर्वस्त्र को हासिल किया और वापस आ गया। इसके बाद इस अंतर्वस्त्र के सैंपल से DNA टेस्ट किया गया और ये सुनिश्चित किया गया कि जिस शख्स की तलाश अमेरिका को थी वो उसी घर में रहता है।

जान बख्श देने की गुहार लगा रहा था बगदादी

सूत्रों मुताबिक, कुर्द लड़ाके ने अमेरिकी सैनिकों को बगदादी के ठिकानों के साथ ही एक-एक कमरे की हुबहू लेआउट खींचकर दिखाई थी। इसके बाद अमेरिकी सेना ने शनिवार शाम को उत्तर पश्चिमी सीरिया के इदलिब प्रांत के बारिशा गांव में बगदादी के ठिकाने पर धावा बोला था। कहा जा रहा है कि जब अमेरिकी सैनिकों ने बगदादी को घेर लिया था तो उसने अपनी जान बख्श देने की गुहार लगाई थी। जब सैनिकों ने उसे नहीं छोड़ा तो बगदादी ने खुद को कमर में बंधे विस्फोटक से उड़ा लिया था। इस दौरान बगदादी के साथ उसके 3 बच्चों की भी मौत हो गई।

क्या होता है डीएनए

डीएनए से आपका किसी शख्स से संबंध के बारे में पता चलता है। यानी इस टेस्ट के जरिए व्यक्ति के साथ ही उसके माता-पिता, दादा-दादी, खानदान, वंश, परिवार आदि का पता चलता है। जीवित कोशिकाओं के गुणसूत्रों में पाए जाने वाले तंतुनुमा अणु (Fibrous molecule) को डी-ऑक्सीराइबोन्यूक्लिक अम्ल (DNA) कहते हैं। इसमें अनुवांशिक गुण (Genetic properties) मौजूद होते हैं। डीएनए का आकार किसी घुमावदार सीढ़ी की तरह होता है।

डीएनए टेस्ट क्या है?

डीएनए टेस्ट जेनेटिक टेस्टिंग के अंदर आता है। यह हमारे जीन की जांच करता है। जेनेटिक टेस्टिंग के जरिए जीन मे परिवर्तन की जांच करके किसी भी रोग या बीमारी का कारण भी पता कर सकते है।

कैसे किया जाता है डीएन टेस्ट?

जिस भी शख्स का डीएनए टेस्ट करवाना है उसके बाल, खून, त्वचा और उल्ब तरल (एम्नियोटिक फ्लुइड : गर्भावस्था में भ्रूण के चारों ओर मौजूद तरल पदार्थ) का सैंपल या फिर उस शख्स के गालों के अंदरूनी हिस्से से उतक (Tissue) का नमूना भी ले सकते हैं। इसे Buccal Swab भी कहा जाता है।

ये भी पढ़े…

मारा गया बगदादी, अमेरिकी कमांडो ने 15 मिनट में ऐसे निपटाया, जानिए पूरी कहानी

लश्कर ने सुरक्षा एजेंसी को भेजी हिट लिस्ट, राष्ट्रपति कोविंद, पीएम मोदी और कोहली समेत 12 बड़ी हस्तियों की जान को खतरा

Related posts