बगदादी के खात्मे के बाद उसकी बहन को किया गिरफ्तार, सीरिया में कंटेनर में छुपी थी

bagdadi sister

चैतन्य भारत न्यूज

अजाज. आईएस सरगना अबु बकर अल बगदादी को तो अमेरिकी सेना ने कुछ ही दिन पहले खत्म कर दिया था। इसके बाद से ही सुरक्षा एजेंसियों की नजर उसके परिवार वालों पर है। इसी सिलसिले में सोमवार को सुरक्षा एजेंसी की टीम ने बगदादी की बहन को उत्तरी सीरिया के शहर से गिरफ्तार किया गया है। उसके साथ उसके पति और बहू को भी पकड़ा है।


बगदादी की बहन गिरफ्तार

जानकारी के मुताबिक, तुर्की की सेना ने उत्तरी सीरिया के अजाज शहर से बगदादी की 65 वर्षीय बहन रशमिया अवद को एक छापे के दौरान गिरफ्तार करने का दावा किया है। जब उसे पकड़ा गया तब उसके साथ उसके पांच बच्चे भी थे। बताया जा रहा है कि जिस समय छापेमारी चल रही थी तब बगदादी की बहन एक कंटेनर में छुपी बैठी थी। अधिकारी ने कहा, ‘छापे के दौरान बगदादी की बहन, उसका पति और उसकी बहू को गिरफ्तार किया है। हमें उम्मीद है कि आईएसआईएस के आंतरिक कामकाज को लेकर बगदादी की बहन से खुफिया जानकारी इकट्ठा की जा सकती है।’

बगदादी की बहन है या नहीं जांच की जा रही

सूत्रों के मुताबिक, बगदादी की बहन भी आईएसआईएस से जुड़ी हुई थी। वह कई आतंकी संगठन को खुफिया जानकारी देती रहती थी। खुफिया जानकारी के आधार पर ही उसे तुर्की के अधिकारियों ने पकड़ा है। फिलहाल तुर्की की एजेंसियां इन सभी से पूछताछ कर रही हैं। हालांकि अब तक बगदादी की बहन को लेकर ज्यादा जानकारी नहीं मिली है, इसलिए अधिकारी का कहना है कि, वह इस बात की पुष्टि नहीं कर सकते कि पकड़ी गई महिला बगदादी की बहन है या नहीं।

photos of raid on isis chief baghdadi in syria

27 अक्टूबर को मारा गया बगदादी

गौरतलब है कि इससे पहले 27 अक्टूबर को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अबु बकर अल बगदादी को एक ऑपरेशन के दौरान मारने का दावा किया था। बगदादी सीरिया की एक सुरंग में छिपा हुआ था। ट्रंप ने कहा था कि, ‘सभी ओर से घिर जाने के बाद बगदादी ने खुद को पत्नी और बच्चों सहित उड़ा लिया।’ फिर गुरुवार को आईएस ने खुद अपने आका के मारे जाने की पुष्टि की। आईएस संगठन ने ऑनलाइन एक ऑडियो टेप शेयर करते हुए कहा था कि उनका सरगना मारा गया है और वह अमेरिका से इसका बदला जरूर लेंगे।

ये भी पढ़े…

अमेरिका ने जारी किया बगदादी के ठिकाने पर हमले का वीडियो, देखें कैसे थे वो आखिरी पल

अमेरिकी ऑपरेशन से पहले बगदादी के अंतर्वस्त्र चुरा ले गए थे कुर्द लड़ाके, डीएनए टेस्ट के बाद हुई शव की पुष्टि

मारा गया बगदादी, अमेरिकी कमांडो ने 15 मिनट में ऐसे निपटाया, जानिए पूरी कहानी

लश्कर ने सुरक्षा एजेंसी को भेजी हिट लिस्ट, राष्ट्रपति कोविंद, पीएम मोदी और कोहली समेत 12 बड़ी हस्तियों की जान को खतरा

Related posts