बालाकोट एयरस्ट्राइक: जब भारत के जाबांज अभिनंदन ने पाकिस्तान को चटाई थी धूल, सीना तानकर देश वापस लौटे थे

abhinandan varthaman

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. भारतीय वायुसेना के जांबाज विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने साल 2019 में आज ही के दिन पाकिस्तान में घुसकर दुश्मनों को सबक सिखाया था। अभिनंदन ने हवाई मुठभेड़ के दौरान अपने पुराने मिग-21 लड़ाकू विमान से पाकिस्तान के अत्याधुनिक एफ-16 लड़ाकू विमान खत्म कर दिया था।


दरअसल, 14 फरवरी 2019 को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों के काफिले पर आत्मघाती हमला हुआ था। इस आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी। हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव का माहौल बढ़ गया था। फिर भारत ने अपने शहीद जवानों की जान का बदला लेने के लिए 26 फरवरी 2019 को वायुसेना के मिराज 2000 लड़ाकू विमानों को भेजा। उन्होंने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों पर बम बरसाए। इसमें काफी संख्या में आतंकी मारे गए।

abhinandan varthman

पाकिस्तान ने एफ-16 लड़ाकू विमानों से भारत पर जवाबी हवाई हमला किया था, लेकिन भारतीय वायुसेना ने इसका मुंहतोड़ जवाब दिया था। अभिनंदन ने अपने मिग-21 लड़ाकू विमान से पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को भी नष्ट कर दिया और उसके पायलट को भी मार गिराया। इस दौरान अभिनंदन का लड़ाकू विमान मिग-21 दुर्घटनाग्रस्त हो गया था और वो पाकिस्तान के कब्जे वाले इलाके में पहुंच गए थे। पाकिस्तान सेना ने भारतीय वायुसेना के जांबाज विंग कमांडर अभिनंदन को पकड़ लिया था।

इस दौरान पाकिस्तानी सैनिकों ने भारतीय वायुसेना के जांबाज विंग कमांडर अभिनंदन को अपनी गिरफ्त में ले लिया। हालांकि भारत के दवाब के आगे दो दिन के अंदर पाकिस्तान को अभिनंदन को सही सलामत छोड़ने पर मजबूर होना पड़ा।अभिनंदन अटारी वाघा बॉर्डर से सीना ताने वापस अपने वतन लौट आए थे। स्वतंत्रता दिवस पर ही अभिनंदन की बहादुरी को सलाम करते हुए भारत सरकार ने उन्हें वीर चक्र से सम्मानित किया है।

ये भी पढ़े…

विंग कमांडर अभिनंदन के नए लुक की खूब हो रही चर्चा, एयरफोर्स चीफ के साथ उड़ाया मिग-21

विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को मिलेगा वीर चक्र, स्वतंत्रता दिवस पर होंगे सम्मानित

इस कांग्रेस नेता ने लोकसभा में की मांग- अभिनंदन की मूंछें राष्ट्रीय मूंछें घोषित हों

 

Related posts