काम की खबर: अब बैंकों में सिर्फ 4 घंटे होगा काम, कामकाजी समय में हुआ बदलाव

sbi

चैतन्य भारत न्यूज

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए भारतीय बैंक संघ (IBA) ने बैंकों का समय निर्धारित कर दिया है। IBA ने सभी बैंकों को यह सलाह दी है कि वो सुबह 10 से दोपहर 2 बजे के बीच काम के घंटे को सीमित रखें।

बता दें IBA ने बैंक कर्मियों की सुरक्षा के मुद्दे पर पिछले महीने राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति (SLBC) के संयोजकों से कहा कि, वह संबंधित राज्यों में व्याप्त कोविड 19 की स्थिति और जरूरतों के मुताबिक बैंक शाखाओं की मानक परिचालन प्रक्रिया (SoP) में सुधार कर सकते हैं।

IBA के इस आदेश ले बाद अब देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के साथ ही अन्य सरकारी और प्राइवेट बैंक ने भी यह नियम लागू कर दिए हैं। हालांकि, कोरोना के केसों के हिसाब से राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति यह तय करेगी कि इस नए नियम को किन क्षेत्रों में लागू किया जाना है।

31 मई तक प्रभावी रहेंगे नए नियम

यदि आपको किसी काम से बैंक में जाना है तो याद रखें कि ज्यादातर बैंक सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक काम कर रहे हैं। खुलने और बंद होने का नया नियम 31 मई तक प्रभावी रहेगा।

ये 4 अनिवार्य सेवाएं रहेंगी चालू

  • बैंकों में ये चार अनिवार्य सेवाएं चालू रहेंगी
  • ग्राहक बैंक में कैश जमा करना
  • कैश निकालना
  • चेक से जुड़े काम
  • डिमांड ड्राफ्ट/RTGS/NEFT से जुड़े काम कर सकते हैं।

50% स्टाफ काम करेगा

आदेश में यह भी कहा गया है कि संक्रमण को देखते हुए सिर्फ 50 फीसदी स्टाफ को ही बैंकों में काम करने की इजाजत होगी। बढ़ते कोरोना संक्रमण की वजह से काफी एहतियात बरतने की जरूरत है। जरूरी कामों को छोड़कर किसी और काम के लिए बाहर जाने की इजाजत लोगों को नहीं है।

Related posts