मोदी के साथ जंगल की सैर करने वाले बेयर ग्रिल्स कौन हैं?

bear grylls

चैतन्य भारत न्यूज 

‘मैन वर्सेज वाइल्ड’ जैसे प्रसिद्ध शो के प्रस्तुतकर्ता बेयर ग्रिल्स इन दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ किए गए शूट की वजह से भारत में सुर्खियों में हैं। यह शो 12 अगस्त को प्रसारित होगा।

असल जिंदगी के खतरों के खिलाड़ी बेयर ग्रिल्स 45 साल के हैं। दुनिया के 180 देशों में प्रसारित होने वाले डिस्कवरी के शो ‘मैन वर्सेज वाइल्ड’ का वह सबसे प्रसिद्ध चेहरा हैं। वे इस शो में कभी सांप खाते दिखते हैं तो कभी मेंढक। बेयर का खतरनाक जानवरों से एनकाउंटर दर्शकों को तो अच्छा लगता है लेकिन वे पशु प्रेमियों के निशाने पर रहते हैं। हाल ही में बुल्गारिया के नेशनल पार्क में एक संरक्षित झील में एक मेंढक को उबालने और काटने के लिए उन पर जुर्माना लगाया गया। 2015 में उन पर आरोप लगा कि एक शो ‘द आयलैंड विद बेयर ग्रिल्स’ की रेटिंग बढ़ाने के लिए सुअर समेत दूसरे जानवरों को कैमरे के सामने मारा और काटा। इस शो के बाद बेयर के खिलाफ दर्शकों ने ही 500 से ज्यादा शिकायतें की। कई संस्थाओं ने भी उनके खिलाफ शिकायतें कीं।

बेयर ने कभी सोचा नहीं था कि वे कैमरे के सामने एडवेंचर करेंगे। यह सब उनकी जिंदगी में एक दुर्घटना के कारण हुआ। ब्रिटिश सेना में प्रशिक्षण के दौरान उनका पैराशूट नहीं खुला और वे हादसे का शिकार हो गए। इसमें उनकी कई हड्डिया टूट गईं। आर्मी हॉस्पिटल में रिकवरी के साथ बेयर ने रेस्ट करने के बजाय एडवेंचर करना शुरू किया। उनकी इन एडवेंचरस एक्टीविटीज पर टेलीविजन निर्माताओं की नजर पड़ी और उन्हें शो का ऑफर मिल गया।

बेयर का जन्म 7 जून 1974 को हुआ था। उनकी कुल संपत्ति 2 करोड़ अमेरिकी डॉलर है। बेयर 2016 में अलास्का में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ भी ‘मैन वर्सेज वाइल्ड’ शो रिकार्ड कर चुके हैं। इसके अलावा कई हॉलीवुड हस्तियों के साथ शो कर चुके हैं। बेयर के साथ 10 साल तक कैमरामैन रहे पॉल मुनगो के अनुसार बेयर के साथ शूट में दो कैमरामैन, दो साउंडमैन, डायरेक्टर व सेफ्टी टीम मौजूद रहती है।

पार्टीज से डरते हैं बेयर

बेयर सैकड़ों बार एडवेंचर कर चुके हैं, ऐसा नहीं है कि उन्हें डर नहीं लगता। बेयर कहते हैं कि डर दूर करने के लिए वे अपना ध्यान उस जगह से हटा देते हैं। हालांकि एक चीज के डर को वे अभी तक दूर नहीं कर पाए हैं। वह है पार्टीज में जाने का डर। बेयर को कॉकटेल पार्टीज में जाने से डर लगता है। वह बहुत ज्यादा सोशल नहीं हो पाते।

बच्चों के लिए किताबें लिख चुके हैं

बेयर मोटिवेशनल राइटर और लेखक भी हैं। वे बच्चों के लिए एडवेंचर सर्वाइवल बुक्स सीरिज की पांच किताबें लिख चुके हैं। इसके अलावा दो थ्रिलर उपन्यास भी लिखे हैं। बेयर अपनी यात्राओं पर चार किताबें और अपनी आत्मकथा भी लिख चुके हैं। सर्वाइवल सिखाने के लिए बेयर ग्रिल्स अपनी एकेडमी में कोर्स भी चलाते हैं।

Related posts