रिहाई से पहले पाकिस्तान ने रिकॉर्ड किया अभिनंदन का बयान, वीडियो में इतने कट क्यों!

चैतन्य भारत न्यूज।

नई दिल्ली। पाकिस्तान ने शुक्रवार रात 9 बजे विंग कमांडर अभिनंदन को आखिरकार भारत को सौंप दिया है। वाघा-अटारी बॉर्डर के जरिए अभिनंदन ने स्वदेश में दोबारा कदम रखा। पायलट अभिनंदन को भारत को सौंपे जाने का समय दिन में 3 बार बदला गया। बताया जा रहा है देरी इसलिए हुई क्योंकि उनसे पाकिस्तानी अधिकारियों ने कैमरे पर बयान दर्ज करने को कहा, इसके बाद ही उन्हें सीमा पार करके स्वदेश जाने दिया गया।

हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि उन्हें दबाव में कैमरे के सामने बयान देने को कहा गया या नहीं, लेकिन इस वीडियो को देखने पर लग रहा है इसमें कई सारे कट लगाए गए हैं, जो संकेत देते हैं कि इसे पाकिस्तान के अनुरूप करने के लिए इसमें बहुत काट-छांट की गई। इस वीडियो में अभिनंदन बता रहे हैं कि उन्हें कैसे पकड़ा गया, और उनके साथ क्या क्या हुआ।

वीडियो संदेश में क्या बोले अभिनंदन…

वीडियो संदेश में, अभिनंदन ने कहा, ‘‘जब मैं निशाने की खोज में था तो पाकिस्तानी वायुसेना ने मेरा विमान मार गिराया। मुझे विमान से कूदना पड़ा क्योंकि विमान को बहुत नुकसान हुआ था, जैसे ही मैं बाहर कूदा और जब मेरा पैराशूट खुला, मैं नीचे आकर गिरा, मेरा पास एक पिस्तौल थी।’’ अभिनंदन ने कहा, ‘‘वहां कई लोग थे। मेरे पास बचने का एक ही रास्ता था, मैंने अपनी पिस्तौल नीचे गिराकर भागने का प्रयास किया।’’

उन्होंने कहा, ‘‘लोगों ने मेरा पीछा किया, वे बहुत उत्तेजित थे। तभी वहां, पाकिस्तानी सेना के दो अधिकारी आ गए और मुझे बचा लिया। वे मुझे अपनी यूनिट में ले गए जहां मुझे प्राथमिक उपचार दिया गया और फिर मुझे आगे की मेडिकल जांच के लिए अस्पताल ले जाया गया।”

15 से 17 कट लगाए

इस 1 मिनट 23 सेकेंड के वीडियो को देखकर साफ साफ पता चल रहा है कि पाकिस्तान ने इस वीडियो को बनाने में काफी समय तो लिया ही, साथ ही इसमें कई सारे कट भी लगाए। अगर आप इस वीडियो को गौर से देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि इस वीडियो में पाकिस्तान ने करीब 15 से 17 कट लगाए हैं।

ये भी पढ़ें…

दिल्ली पहुंचे विंग कमांडर, ड्यूटी पर वापसी के लिए इन परीक्षणों से गुजरना होगा

 

 

 

Related posts