आइंस्टीन से भी तेज है इस बच्चे का दिमाग, मात्र 9 साल की उम्र में हासिल करेगा ग्रेजुएशन की डिग्री

laurent simons,laurent simons brain, netherland

चैतन्य भारत न्यूज

ब्रसेल्स. आमतौर पर छात्र ग्रेजुएशन की पढ़ाई 17 साल के बाद कर पाते हैं। लेकिन नीदरलैंड की राजधानी एम्स्टर्डम में रहने वाले 9 साल का बच्चा लॉरेंट सिमंस (laurent simons) अगले माह यानी दिसंबर में सबसे कम उम्र में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करने जा रहा है। जी हां… लॉरेंट का दिमाग आइंस्टीन से भी तेज है।



laurent simons,laurent simons brain, netherland

लॉरेंट, एंधोवेन यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन कर रहा है। कहा जा रहा है कि लॉरेंट का दिमाग इतना तेज चलता है कि उन्होंने पूरी ग्रेजुएशन की पढ़ाई मात्र नौ महीने में ही पूरी कर ली है। खास बात यह है कि, लॉरेंट के तेज दिमाग को देखते दुनियाभर की बड़ी यूनिवर्सिटी उसे पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए बुला रही हैं। इंडोवन यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी का दावा है कि डिग्री मिलने के बाद लॉरेन सबसे कम उम्र में ग्रेजुएशन करने वाला छात्र बन जाएगा।

laurent simons,laurent simons brain, netherland

आइंस्टीन से होती है तुलना

यूनिवर्सिटी के एक प्रोफेसर का कहना है कि, ग्रेजुएशन करने वाले छात्रों के लिए यह कोर्स काफी कठिन माना जाता है। उन्होंने बताया कि, लॉरेंट का आईक्यू 145 है। इस कारण वह पढ़ाया हुआ विषय बड़ी ही आसानी से याद कर लेता है। लॉरेंट यहां के छात्रों में सबसे बेहतर है। वह न केवल बुद्धिमान है, बल्कि बेहद शालीन भी है। वहीं लॉरेंट की मां लेडिया (29) का कहना है कि उन्हें अपने सास-ससुर से इस बात का पता चला कि लॉरेंट में कुछ अलग है।

laurent simons,laurent simons brain, netherland

लॉरेंट ने बताया कि उसका पसंदीदा विषय इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग है। वह चिकित्सा के फील्ड में भी अध्ययन करने वाला है। वह आगे की पढ़ाई कैलिफोर्निया से करना चाहता है क्योंकि वहां का मौसम काफी अच्छा है। जबकि उनके पिता चाहते हैं कि वह यूके में अपनी पढ़ाई करें। बेल्जियम में जन्में लॉरेंट की तुलना अल्बर्ट आइंस्टीन और स्टीफन हॉकिंग से होती है। इसके साथ ही वह चार भाषाओं को बोल सकता है।

laurent simons,laurent simons brain, netherland

5 साल की पढ़ाई सिर्फ 12 महीने में पूरी की

खबरों के मुताबिक, लॉरेंट ने चार साल की उम्र में स्कूल जाना शुरू किया और अपनी पांच साल की पढ़ाई को मात्र 12 महीने में पूरा कर लिया। लॉरेंट के वर्तमान शिक्षक ने दावा किया उनके अपने इतने लंबे करियर में मिले सबसे बुद्धिमान छात्र की तुलना में यह तीन गुना अधिक होशियार है। 8 साल की उम्र में हाईस्कूल के कोर्स को 18 माह में पूरा करने वाले लॉरेंट को आशा है कि वह एक दिन अंतरिक्ष यात्री या हार्ट सर्जन बनेंगे, क्योंकि उनके दादा-दादी को हार्ट की समस्याएं हैं।

laurent simons,laurent simons brain, netherland

ये भी पढ़े… 

7 साल का ये बच्चा सभी अमीरों को पछाड़कर बना अरबपति, फोर्ब्स की लिस्ट में पहले नंबर पर

इस बच्चे ने 12 साल की उम्र में लिख डाली 135 किताबें, 4 वर्ल्ड रिकॉर्ड किए अपने नाम

ये है दुनिया का सबसे मोटा बच्चा, 10 साल की उम्र में है 200 किलो वजन, 4 लोगों के बराबर खाता है खाना

ये है विश्व का सबसे अनोखा देश, जहां 7 से अधिक बच्चे पैदा करने पर मां को दिया जाता है स्वर्ण पदक

 

Related posts