किसी रामबाण से कम नहीं है तुलसी, जानिए क्या हैं इसके चमत्कारी फायदे

तुलसी,तुलसी के फायदे,Holy Basil

चैतन्य भारत न्यूज

भारतीय संस्कृति और हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे की पूजा की जाती है। हर घर में तुलसी का पौधा लगाया जाता है जिसे शुभ माना जाता है।तुलसी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। रोजाना सुबह तुलसी के पत्ते खाने से शरीर को कई सारे फायदे होते हैं। इसके अलावा तुलसी खाने से सर्दी और खांसी जैसी समस्याएं भी दूर रहती है।

तनाव नियंत्रण करती है तुलसी

तुलसी में ऐंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती है जिससे शरीर की पाचन क्रिया भी सही रहती है। तुलसी का सेवन करने से ऐसिडिटी और पेट में जलन की परेशानी भी दूर हो जाती है। यह शरीर के पीएच लेवल को भी बराबर रखने में मददगार साबित होती है। रिसर्च के मुताबिक, तुलसी के पत्ते में एडाप्टोजेन होता है जो तनाव को नियंत्रित करता है। तनाव और सिरदर्द को दूर करने के लिए सुबह खाली पेट 2-3 तुलसी के पत्ते खाना चाहिए।

चेहरे की चमक बढ़ाती है तुलसी

तुलसी का सेवन करने से चेहरे पर हो रहे कील-मुंहासे जल्द ही साफ हो जाते हैं और त्वचा चमकदार होती है। त्वचा संबंधी रोगों के लिए तुलसी खासकर फायदेमंद है। आप चाहे तो तुलसी के पत्ते पीसकर मुंह पर लगा सकते हैं। ऐसा करने से त्वचा मुलायम और चमकदार हो जाती है। तुलसी के पत्ते सुखाकर खाने या इसका रस पीने से शरीर का खून साफ होता है। यह नर्वस सिस्टम को रिलैक्स करते हुए रक्त बहाव को सुधारता है।

Related posts