शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है अदरक वाला दूध

ginger milk,benefits of ginger milk,health care,

चैतन्य भारत न्यूज

सर्दियों के समय में आमतौर पर लोग अदरक वाली चाय पीना ज्यादा पसंद करते हैं, क्योंकि ये स्‍वादिष्‍ट होने के साथ ही अपने गुणों का असर जल्द ही दिखाती है। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि अगर अदरक को दूध में मिलाकर पिया जाए तो इसके फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं। आइए जानते हैं अदरक मिले दूध के फायदों के बारे में।



सर्दी-जुकाम में राहत

खांसी, सर्दी-जुकाम आदि की समस्या को दूर करने के लिए अदरक का दूध काफी फायदेमंद होता है। इस दूध से न केवल गले की खराश जल्दी दूर होती है बल्कि गले में होने वाले इंफेक्शन में भी आराम मिलता है। इन समस्यों को दूर करने के लिए रात में सोने से पहले अदरक वाला दूध पीना चाहिए।

हड्डियां बनाता है मजबूत

दूध में कैल्शियम और पोटेशियम अधिक मात्रा में होता है जो हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है। अगर दूध के साथ अदरक मिलाकर पीया जाएं तो इनमें मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी के गुण हड्डियों को मजबूती देने के साथ उसकी सूजन को भी कम करते हैं।

पाचन में फायदा

अदरक वाला दूध पाचन क्रिया को भी मजबूती देता है। यह पेट दर्द से जुड़ी समस्या को भी आसानी से दूर करता है। सुबह नाश्ता करने के बाद अदरक वाला दूध काफी फायदेमंद होता है।

रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो शरीर में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करने में अहम भूमिका निभाते हैं और शरीर को बाहरी संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं। शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता की कमी के कारण हम जल्दी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में लोगों को अदरक वाला दूध पीना चाहिए।

विशेष ध्यानार्थः यह आलेख केवल पाठकों की अति सामान्य जागरुकता के लिए है। चैतन्य भारत न्यूज का सुझाव है कि इस आलेख को केवल जानकारी के दृष्टिकोण से लें। इनके आधार पर किसी बीमारी के बारे में धारणा न बनाएं या उसके इलाज का प्रयास न करें। यह भी याद रखें कि स्वास्थ्य से संबंधित उचित सलाह, सुझाव और इलाज प्रशिक्षित डॉक्टर ही कर सकते हैं।

ये भी पढ़े…

सर्दियों में खाएंगे ये चीजें तो रहेंगे सेहतमंद, इनसे करें परहेज

सर्दी में जरूर करें मूंगफली का सेवन, वजन घटाने समेत इन बीमारियों को करती है दूर

सर्दी-जुकाम दूर करने के लिए तुरंत अपनाएं यह घरेलु नुस्खा

Related posts