पर्याप्त मात्रा में फल-सब्जी नहीं खाने से हो सकती है मौत, जानिए इसके अधिक सेवन के फायदे

benefits of green vegetables

चैतन्य भारत न्यूज

जीवन में स्वस्थ रहने के लिए सबसे बड़ा योगदान सब्जियों का है। सब्जियों के उचित सेवन से हमारी पाचन शक्ति बढ़ती है। इसके अलावा सब्जियों से हमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन तथा मिनरल मिलते हैं। हरी सब्जियों को खाने से हमें कैंसर, हृदय रोग, हीट स्ट्रोक एवं हाई बीपी (उच्च रक्तचाप) जैसी बीमारियों से लड़ने की क्षमता मिलती है।

benefits of green vegetables

अमेरिका के टुफ्ट्स विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ता विक्टोरिया के मुताबिक, फल और हरी सब्जियां हमारी सेहत के लिए बहुत जरुरी है। अध्ययन में यह पता चला है कि हृदय संबंधी बीमारी से होने वाली मौतों के मामले में सात में से एक की मौत पर्याप्त मात्रा में फल नहीं खाने के कारण होती है। जबकि 12 में से एक व्यक्ति की मौत पर्याप्त मात्रा में सब्जी नहीं खाने से होती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भरपूर मात्रा में फल नहीं खाने की वजह से साल 2010 में 18 लाख लोगों की मौत हुई थी। वहीं 10 लाख लोगों की मौत पर्याप्त मात्रा में सब्जी नहीं खाने से हुई है।

benefits of green vegetables

इसके अलावा बताया गया है कि जो लोग हरी सब्जियों का सेवन करते हैं वह इसका सेवन न करने वाले लोगों से अधिक खुश रहते हैं। लंदन की यूनिवर्सिटी ऑफ वारविक के प्रोफेसर ओसवाल्ड के मुताबिक, फल और सब्जियां खाने से हम हमेशा खुश रहते हैं। इसके चलते हमारी सेहत पर भी सकारात्मक असर पड़ता है जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है।

ये भी पढ़े

हरी सब्जी से कई गुना ज्यादा गुणकारी होती है अरबी, जानिए इसके बेहतरीन फायदे

गर्मी के मौसम में सेहत के लिए वरदान है सत्तू, जानिए इसके 5 बेहतरीन फायदे

वजन घटाने के लिए बहुत फायदेमंद है पनीर, जानिए क्या है इसे खाने के फायदे

Related posts