रिपोर्ट : शारीरिक गतिविधियों में कमी से हर साल हो रही 32 लाख मौतें

running,running benefits,

चैतन्य भारत न्यूज

दौड़ना संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। दौड़ से आपकी कई परेशानी दूर हो जाती हैं लेकिन इसके लिए जरुरी नही कि आप रोज दौड़े। सप्ताह में एक दिन 50 मिनट या उससे कम समय के लिए भी दौड़ लगाने वाला इंसान सेहतमंद रह सकता है। कुल मिलाकर दौड़ने की कोई मात्रा मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होती है। यह जल्द होने वाली मृत्यु के जोखिम से बचाती है।



विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की रिपोर्ट के मुताबिक, शारीरिक गतिविधियों में कमी के कारण हर साल कारण 32 लाख लोग अपनी जान गवां देते हैं। वे ऐसे लोग होते हैं जो ऑफिस में बैठकर काम करते हैं। दरअसल लगातार ऑफिस में बैठकर काम करने से उनके स्वास्थ्य पर सबसे ज्यादा प्रतिकूल असर पड़ता है। इस रिपोर्ट में रोज दौड़ने वाले, सप्ताह में किसी एक दिन दौड़ने वाले और बिलकुल भी नहीं दौड़ने वाले लोगों को शामिल किया गया है।

2 लाख लोगों पर किया गया अध्य्यन

खबरों के मुताबिक, यह शोध पिछले 14 अध्ययन पर आधारित है जिसमें छह अलग-अलग समूहों के करीब 2 लाख 30 हजार से अधिक लोग शामिल हुए थे। अध्ययन में शामिल प्रतिभागियों की उम्र 35 से 55 साल के बीच थी।

हृदय और कैंसर का जोखिम 30% कम

इस शोध में 25,951 लोगों की अध्ययन के दौरान ही मौत हो गई। वहीं जो लोग दौड़ने की क्रिया में शामिल थे उनका स्वास्थ्य न दौड़ने लोगों की अपेक्षा ज्यादा बेहतर था उनमें अर्ली डेथ का 27% कम जोखिम था। हृदय संबंधी समस्याओं का जोखिम 30 प्रतिशत और कैंसर जैसी बीमारी का डर 23% कम आंका गया।

विशेष ध्यानार्थः यह आलेख केवल पाठकों की अति सामान्य जागरुकता के लिए है। चैतन्य भारत न्यूज का सुझाव है कि इस आलेख को केवल जानकारी के दृष्टिकोण से लें। इनके आधार पर किसी बीमारी के बारे में धारणा न बनाएं या उसके इलाज का प्रयास न करें। यह भी याद रखें कि स्वास्थ्य से संबंधित उचित सलाह, सुझाव और इलाज प्रशिक्षित डॉक्टर ही कर सकते हैं।

ये भी पढ़े…

रिपोर्ट : गरीब लोगों को ज्यादा आता है हार्ट अटैक, ये है वजह

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व एड्स दिवस, भारत में है 1.25 लाख एड्स के मरीज

मोबाइल-लैपटॉप पर बढ़ता जा रहा बच्चों का स्क्रीन टाइम, WHO ने जताई चिंता

Related posts