बंगाल चुनाव: अमित शाह ने जारी किया भाजपा का घोषणापत्र, कहा- हम सोनार बांग्ला बनाएंगे, यह सिर्फ घोषणा नहीं है, संकल्प है

चैतन्य भारत न्यूज

कोलकाता. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज बंगाल चुनाव के लिए पार्टी का घोषणापत्र जारी किया। कोलकाता के ईस्टर्न जोनल कल्चरल सेंटर (EZCC) में गृहमंत्री अमित शाह ने पार्टी का विजन डॉक्यूमेंट सामने रखा। बीजेपी ने कहा कि, ‘वह सभी वर्ग के लोगों को ध्यान में रखकर अपना घोषणापत्र जारी कर रही है।’

शाह ने कहा, ‘BJP ने हमेशा चुनावी राजनीति में और लोकतंत्र के उत्सव चुनाव के अंदर घोषणा पत्र को महत्वपूर्ण स्थान दिया है। कई सालों से संकल्प पत्र महज एक प्रक्रिया बनकर रह गया था। भाजपा की सरकारें बनने के बाद संकल्प पत्र पर सरकारें चलने लगी हैं। हमने पूरी प्रक्रिया को गंभीरता प्रदान की है। इसलिए घोषणा पत्र की जगह संकल्प पत्र कहना शुरू किया। हम कैसे सोनार बांग्ला बनाएंगे, यह सिर्फ घोषणा नहीं है, संकल्प है।’

घोषणापत्र जारी करने से पहले भाजपा का अभियान

भाजपा ने घोषणापत्र जारी करने से पहले राज्य में बड़ा अभियान चलाया था। लोगों से राज्य में बदलाव को लेकर राय मांगी थी। इस अभियान की शुरुआत खुद राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने की थी। BJP ने राज्य में लक्ष्य सोनार बांग्ला अभियान चलाया था। इसमें अभियान में उन्होंने लोगों से कई सुझाव मांगे थे। इस दौरान BJP ने हर विधानसभा क्षेत्र में एक-एक LED रथ पहुंचाने के लिए 294 LED रथों की व्यवस्था की थी। इसमें मौजूद एक बॉक्स में लोगों से सुझाव डालने को कहा गया था। इन्हीं को आधार बनाकर BJP ने यह घोषणा पत्र जारी किया है।

TMC के घोषणापत्र की खास बातें

इससे पहले 17 मार्च को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने TMC का घोषणापत्र जारी किया था। 146 पेज के डॉक्यूमेंट में ममता ने कई वादे किए हैं। इसमें उन्होंने नौकरी, हेल्थ, एजुकेशन, किसानों और गरीबों के लिए योजना लागू करने का ऐलान किया है।

बंगाल में 8 चरण में चुनाव

पश्चिम बंगाल में इस बार 8 चरण में चुनाव होंगे। 294 सीटों वाली विधानसभा के लिए वोटिंग 27 मार्च (30 सीट), 1 अप्रैल (30 सीट), 6 अप्रैल (31 सीट), 10 अप्रैल (44 सीट), 17 अप्रैल (45 सीट), 22 अप्रैल (43 सीट), 26 अप्रैल (36 सीट), 29 अप्रैल (35 सीट) को होनी है।

Related posts