खिलौने चबाने से टूट गया था इस बंगाल टाइगर का दांत, सोने का लगाया

bengal tiger kara,bengal tiger,

चैतन्य भारत न्यूज

मैसवाइलर. इंसानों का दांत अगर टूट जाए तो वो सोने का दांत लगा लेते हैं, ये तो आपने सुना होगा लेकिन क्या कभी आपने ऐसा सुना है कि, किसी जानवर को सोने का दांत लगाया गया हो। जी हां…जर्मनी में मैसवाइलर शहर के जू में मौजूद मादा बंगाल टाइगर कारा का एक दांत सोने का है। हाल ही में टाइगर कारा का ऑपरेशन करके सोने का दांत लगाया गया है।



bengal tiger kara,bengal tiger,

दरअसल अगस्त में खिलौना चबाने से कारा के आगे का दांत टूट गया था। इसके बाद डेनमार्क के विशेषज्ञों ने कारा का ऑपरेशन किया और सोने का दांत लगाया। सर्जरी के तीन सप्ताह बाद कारा सामान्य हो गई। खबरों के मुताबिक, सोने का दांत लगाने के बाद शुरुआत में कारा को बिना हड्डी वाला मांस खाने को दिया जाता था, क्योंकि दांत को सेट होने में थोड़ा समय लगता है।

bengal tiger kara,bengal tiger,

डेंटिस्ट की टीम ने कारा के दांत की सर्जरी दो चरणों में पूरी की। इसमें पूरे दो घंटे लगे थे। विशेषज्ञों ने बताया कि दांत लगने के बाद कारा काफी दिनों तक उसे चाटती रही, क्योंकि सोने का नया दांत असहज महसूस हो रहा था। लेकिन बाद में वो सामान्य हो गई।

bengal tiger kara,bengal tiger,

जीवविज्ञानी ईवा लिंडेनस्मिड्ट ने बताया कि, ‘इटली के तस्करों से पांच साल पहले बंगाल टाइगर कारा को आजाद कराया गया था। जिसके बाद उसे जर्मनी के टिएरार्ट टाइगर रिजर्व भेज दिया गया था।’ उन्होंने बताया कि, ‘खिलौना चबाने से उसका आगे का दांत टूट गया था। अब हम खुश हैं क्योंकि कारा ठीक से मांस को काट कर खा सकती है। एक्स रे में देखा उसका दांत ठीक से जुड़ गया है।’

ये भी पढ़े…

ये हैं दुनिया के पांच ऐसे विचित्र जीव, जिन्हें देखते ही चौंक जाते हैं लोग

जंगल में दिखा दो मुंह और चार आंखों वाला सांप, हैरान कर देगी तस्वीरें

ये हैं दुनिया के चार अजीबोंगरीब पौधे, जिन्हें देखकर अपनी आंखों पर नहीं हो पाएगा यकीन

Related posts