जुलाई से पहले कर लें भूटान की इन 4 खूबसूरत जगहों की सैर, बढ़ने वाला है खर्च

bhutan travel,

चैतन्य भारत न्यूज

भारत और चीन के बीच हिमालय की गोद में बसे भूटान देश को अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। प्रकृति की हसीन वादियों के बीच यहां आकर पर्यटक आनंदित हो उठते हैं। अगर आप भी भूटान घूमना चाहते हैं, तो जुलाई से पहले की प्लानिंग कर लें। ऐसा इसलिए, क्योंकि भूटान जाने वाले भारतीयों को जुलाई से सतत विकास शुल्क(Sustainable Development Fee) के तौर पर 1200 रुपए देना पड़ेगा। इससे पहले यहां भारतीय पर्यटकों का प्रवेश नि:शुल्क था। आइए जानते हैं भूटान की खूबसूरत जगहों के बारे में।



पुनाखा

punakha travel,

पुनाखा भूटान का एक प्रमुख शहर है जो समुद्रतल से 1300 मीटर की ऊंचाईं पर स्थित है। ये शहर पोछू और मोछू नदियों के किनारे बसा हुआ है, इस वजह से भी इस शहर की खूबसूरती बहुत अलग है। ये शहर आपको शांति, खूबसूरती और आपका मन मोह लेने वाला सुकून दे सकता है।

दोचूला पास

punakha travel,

पुनाखा के रास्ते पर 25 किलोमीटर दूर दोचूला पास है। समुद्रतल से इस स्थान की ऊंचाई 3,020 मीटर है। यहां का बौद्ध मंदिर एवं 108 स्तूपों का समूह देखने लायक है।

तकशांग लहखांग

punakha travel,

तकशांग लहखांग को भूटान का राष्ट्रीय स्मारक माना जाता है। टाइगर नेस्ट के नाम से मशहूर बौद्ध मठों का ये समूह पारो घाटी की सतह से लगभग 900 मीटर की ऊंचाई पर एक दुर्गम पहाड़ी के आखिरी सिरे पर बना है।

बुद्ध प्रतिमा

bhutan travel,

यहां महान ‘बुद्ध डोरडेन्मा शाक्यमुनी’ बुद्ध प्रतिमा स्थित है जो विश्व में बुद्ध की सबसे ऊंची प्रतिमाओं में एक है। इस प्रतिमा की ऊंचाई करीब 169 फीट है। कहा जाता है कि भूटान में बौद्ध धर्म को ज्यादा प्रावधान दिया गया है और यहां पर आधे से ज्यादा लोग गौतम बुद्ध को ही मानते हैं।

ये भी पढ़े…

पर्यटकों के लिए बड़ा झटका, भूटान ने बंद किया देश में मुफ्त प्रवेश

मनाली में करना है फुल एन्जॉय, तो जरूर घूमे ये जगहें

हिमालय की पहाड़ी पर बनी है ऐसी झील, जहां होता है स्वर्ग का दीदार

Related posts