इन आसान तरीकों से आप भी अपने बच्चों को बनाएं जिम्मेदार

tips for children,

चैतन्य भारत न्यूज

बड़े बुजुर्ग कहते हैं आगे चलकर बच्चे वैसे ही बनते जैसे बचपन में उन्हें माहौल और संस्कार मिलते हैं। इसलिए माता-पिता अपने बच्चों में बचपन से बेहतर गुण विकसित करें। आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी खास बातें जिनके जरिए आप बच्चों में जिम्मेदारियों का भाव विकसित कर पाएंगे।


जल्दी करें शुरुआत

बच्चों को जिम्मेदार बनाने के लिए कम उम्र में ही इसकी शुरुआत कर देनी चाहिए। जैसे कि बच्चे को कहा जाए कि वह चम्मच ले आए या फिर पानी का गिलास पकड़ाए। यही छोटी-छोटी बातें बच्चों को आज्ञाकारी बनाती है और उन्हें जिम्मेदार बनाने की तरफ ये छोटे मगर महत्वपूर्ण कदम होते हैं।

उन्हें गाइड करें

जब अपने बच्चों से कोई काम करवा रहे हैं तो आप उन्हें जरूर बताएं कि वह किस काम को किस तरह करें। जैसे कि अगर आप उन्हें खिलौना किसी जगह रखने के लिए कह रहे हैं तो बताएं कि इससे कमरा साफ नजर आएगा।

उनका हौसला बढ़ाएं

यदि आपका बच्चा आपके निर्देशों का पालन करता है तो आपकी जिम्मेदारी बनती है कि उसके काम को अनदेखा करने के बजाय उसकी तारीफ कर उसका हौसला बढ़ाएं।

अधिक अपेक्षाएं

माता-पिता अपने बच्चों को जिम्मेदार बना रहे हैं इसके मायने यह कतई नहीं है कि आप उनसे अपेक्षाएं रखने लगे। उन पर ऐसा बोझ न डालें कि वे दबा सा महसूस करें, आसान तरीके से सब सिखाएं।

कद्र करना सिखाएं

बच्चों को उनके पास जो भी चीजें हैं उनकी संभाल और कद्र करना सिखाएं। उनकी हर फरमाइश पूरी करने के बजाय चर्चा कर जरुरी चीजें लाएं। उन्हें चीजों की अहमियत समझाएं, इससे उनमें जिम्मेदारी का भाव पैदा होगा।

ये भी पढ़े…

हर नई मां करती हैं ये गलतियां, बच्चे की परवरिश के लिए ध्यान रखें ये जरुरी बातें

हर बच्चे को उसका अधिकार मिलना है जरुरी, जानें इस दिन को मनाने का उद्देश्य

आइंस्टीन से भी तेज है इस बच्चे का दिमाग, मात्र 9 साल की उम्र में हासिल करेगा ग्रेजुएशन की डिग्री

Related posts