शिशु के विकास के लिए गर्भवती महिलाओं को प्रतिदिन करना चाहिए ये 5 योगासन

best yoga asana,pranayama,pregnent women,best yoga asanas for pregnancy

चैतन्य भारत न्यूज

आम तौर पर गर्भवती महिलाओं को योग न करने की सलाह दी जाती है। जबकि योग करना उनके स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं जिसकी वजह से उन्हें काफी सारी परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। ऐसे में इन समस्याओं को दूर करने के लिए आप योग का सहारा ले सकते हैं। आइए जानते है गर्भावस्था के समय कौन से योगासन फायदेमंद होते हैं।

ताड़ासन

best yoga asana,pranayama,pregnent women,best yoga asanas for pregnancyगर्भवती महिलाओं के लिए ताड़ासन बहुत अच्छा होता है। इससे रीढ़ की हड्डी मजबूत होने के साथ-साथ गर्दन की तकलीफें भी खत्म होती है। इस आसन को शुरुआती 6 महीने तक करना ही फायदेमंद होता है।

तितली आसन

best yoga asana,pranayama,pregnent women,best yoga asanas for pregnancyइस आसन को आप गर्भावस्था के तीसरे महीने से कर सकते हैं। इसे करने से शरीर में लचीलापन आता है, साथ ही डिलीवरी के दौरान भी तकलीफ कम होती है। इस योगासन को करते वक्त अगर आपको शरीर के निचले हिस्से में दर्द हो तो इसे बिलकुल न करें।

शवासन

best yoga asana,pranayama,pregnent women,best yoga asanas for pregnancyइस योगासन को करने से गर्भवती महिलाओं का तनाव कम होता है और गर्भ में पल रहे शिशु के विकास में भी फायदा होता है। गर्भवती महिलाओं को रोजाना शवासन करना चाहिए।

वीरभद्रासन

best yoga asana,pranayama,pregnent women,best yoga asanas for pregnancyइस आसन को करने से हाथ, कंधे, जांघ एवं कमर की मांसपेशियों में मजबूती आती है। इस आसन को वारियर पोज भी कहा जाता है। यह योगासन गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत अच्छा होती है।

पर्वतासन

best yoga asana,pranayama,pregnent women,best yoga asanas for pregnancyपर्वतासन करने से गर्भवती महिलाओं को कमर दर्द से निजात मिलती है। इसे करने से डिलीवरी के बाद वजन नहीं बढ़ता है। इस आसन को नियमित करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और गर्भवती महिला स्वस्थ रहती है।

नोट : योगासन करने से पूर्व एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरुर लें।

ये भी पढ़े

बारिश में भीगने से नहीं बल्कि वायरस के हमले से बिगड़ती है सेहत 

कोलेस्ट्रॉल कम करना है, तो अपने खानपान में शामिल करें ये चीजें

रोजाना पिएं पालक का जूस, शरीर को होंगे ये जबरदस्त फायदे

Related posts