कंपनी का दावा: मार्च से मेडिकल स्टोर पर मिलने लगेगी भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन, बच्चों पर ट्रायल की मंजूरी मिली

चैतन्य भारत न्यूज

16 जनवरी यानी कल से देशभर में स्वास्थ्यकर्मी और फ्रंट वॉरियर्स के लिए आई कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू हो रहा है। पहले चरण में 3 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। देशभर में 2,934 स्थानों पर वैक्सीन लगाए जाने का काम शुरू किया जाएगा। ऐसे में सभी के मन में यही सवाल है कि हमें कब वैक्सीन लगाई जाएगी। लेकिन आपका यह इंतजार कुछ ही दिनों में खत्म होने वाला है।

मार्च से मेडिकल पर मिलेगी वैक्सीन

जानकारी के मुताबिक, कोरोना की वैक्सीन मार्च से मेडिकल स्टोर्स पर भी मिल सकती है। जी हां… वैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक ने तो इसकी तैयारियां करना भी शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि भारत बायोटेक वैक्सीन उसी 24 मार्च को बाजार में लाने की कोशिश में है, जिस दिन पिछले साल लॉकडाउन लगा था। कंपनी के नेशनल हेड शोएब मलिक ने बताया कि, को-वैक्सीन फिलहाल सरकार को मुहैया करवा रहे हैं। डिस्ट्रिब्यूटर्स से मीटिंग के बाद वैक्सीन के स्टोरेज सुविधाएं जांच ली गई हैं। जल्द ही बाजार में वैक्सीन लाने की तारीख तय हो जाएगी।

जबकि सितंबर में सीरम इंस्टिट्यूट भी कोवीशील्ड को बाजार में ला सकता है। इस वैक्सीन की कीमत 900 से 1000 रुपए के बीच होगी। सीरम इंस्टिट्यूट के रीजनल सेल्स मैनेजर अजय द्विवेदी के मुताबिक, अभी जो भी प्रोडक्शन हो रहा है, उसका 50 फीसदी देश में और बाकी विदेश भेज रहे हैं। हमारी वैक्सीन बाजार में लाने में अगस्त तक का समय लगेगा।

बच्चों पर ट्रायल की मंजूरी मिली

भारत बायोटेक के नेशनल हेड शोएब मलिक के मुताबिक, अभी जो दो वैक्सीन बनी हैं, वे 18 साल से ऊपर वालों के लिए हैं। को-वैक्सीन के बच्चों पर ट्रायल करने की अनुमति मिल गई है। 10 दिन में देशभर के 15 सेंटर्स पर बच्चों में इसका ट्रायल शुरू होगा। उन्होंने बताया कि भारत बायोटेक इंजेक्शन वैक्सीन के अलावा नेजल स्प्रे पर भी काम कर रहा है। डॉक्टर्स कोशिश में है कि जिस रास्ते इंफेक्शन आता है, उसी रास्ते पर उसे खत्म किया जाए।

एक डोज पर रिसर्च

बता दें अब तक दुनियाभर में कोरोना वैक्सीन के दो डोज लगाए जा रहे हैं। इसमें दूसरा डोज बूस्टर के तौर पर लगाया जा रहा है। लेकिन भारत बायोटेक कंपनी कोरोना के खात्मे के लिए सिंगल डोज पर भी काम कर रही है।

ये भी पढ़े…

 कोरोना वैक्सीन के असर से लेकर साइड इफेक्ट्स तक, जानिए हर जरूरी सवाल के जवाब

 कोरोना वैक्सीनेशन अभियान 16 जनवरी से शुरू, पहले दिन 3 लाख लोगों को लगेगा कोरोना का टीका

Related posts