भारत बायोटेक ने घटाए Covaxin के दाम, अब 600 की जगह 400 रुपए में मिलेगी वैक्सीन

चैतन्य भारत न्यूज

भारत बायोटेक ने कोरोना की अपनी वैक्सीन कोवैक्सिन के दाम कम कर दिए हैं। कंपनी ने वैक्सीन की कीमत से 200 रुपए कम किए हैं। यानी अब यह वैक्सीन राज्यों को 600 रुपए की जगह 400 रुपए में मिलेगी। इससे पहले सीरम इंस्टीट्यूट ने भी बुधवार को कोविशील्ड के दाम घटा दिए थे।

बता दें भारत बायोटेक ने कोवैक्सीन की कीमत सिर्फ राज्य सरकारों के लिए कम की है। निजी अस्पतालों के लिए नहीं। निजी अस्पतालों को अभी भी कोवैक्सीन का एक डोज 1,200 रुपए में ही खरीदना होगा। जबकि, केंद्र को एक डोज 150 रुपए में मिलेगा।

देश में वैक्सीन के अलग-अलग रेट पर काफी विवाद हो रहा था। कोवीशील्ड के मुकाबले कोवैक्सिन के रेट काफी ज्यादा रखे गए थे। कोवैक्सिन ने केंद्र सरकार के लिए वैक्सीन के रेट 150 रुपए, राज्यों के लिए 600 रुपए और प्राइवेट हॉस्पिटल के लिए 1200 रुपए रखे थे। जिसके बाद अब राज्यों के दाम में कटौती की गई है।

कोवैक्सिन दुनिया की सबसे सफल वैक्सीन में शामिल

भारत बायोटेक और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) की कोशिशों से बनी पहली स्वदेशी कोरोना वैक्सीन कोवैक्सिन दुनिया की सबसे सफल वैक्सीन में से एक के तौर पर सामने आई है। कंपनी ने फेज-3 क्लीनिकल ट्रायल्स के दूसरे अंतरिम नतीजों के आधार पर दावा किया है कि वैक्सीन की क्लिनिकल एफिकेसी 78% है।

Related posts