पर्यटकों के लिए बड़ा झटका, भूटान ने बंद किया देश में मुफ्त प्रवेश

bhutan,

चैतन्य भारत न्यूज

भूटान ने भारत समेत बांग्लादेश और मालदीव का अपने देश में मुफ्त प्रवेश बंद करने का फैसला किया है। अब तीनों देशों से भूटान जाने वाले यात्रियों को 1200 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से चार्ज देना होगा।



bhutan,

भारत, बांग्लादेश और मालदीव के यात्रियों से वसूला जाने वाला ये चार्ज दूसरे देशों के यात्रियों पर लागू होने वाले चार्ज से काफी कम है। भूटान जाने वाले विदेशी यात्रियों को अलग से करीब 17,000 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से देना पड़ता है। भूटान की नेशनल असेंबली ने मंगलवार को ‘टूरिज्म लेवी एंड एग्जेम्पशन बिल ऑफ भूटान, 2020’ के नाम से पास किया।

bhutan,

जानकारी के मुताबिक, भूटान सरकार ने यह फैसला भूटान में तेजी से बढ़ते पर्यटकों की संख्या को देखते हुए नई पर्यटन नीति के तहत लिया है। यात्रियों पर यह चार्ज जुलाई 2020 से समान रूप से लागू होगा। यह चार्ज 5 साल से कम उम्र के बच्चों पर नहीं लगेगा। जबकि 6-12 साल के बच्चों की एंट्री के लिए सिर्फ 600 रुपए देने होंगे।

bhutan,

बता दें, भारत के ज्यादातर पर्यटक भूटान के पश्चिमी क्षेत्र की यात्रा पर जाते हैं। यह काफी विकसित क्षेत्र है, जिसकी वजह से पर्यटक यहां आते हैं। आंकड़ों के मुताबिक, साल 2018 में भूटान जाने वाले पर्यटकों में 74 फीसदी पर्यटक क्षेत्रीय थे। भूटान अपनी दीवार पेंटिंग्स, थांगका और मूर्तियों के लिए भी प्रसिद्ध है।

ये भी पढ़े…

कम बजट में परिवार संग घूम सकते हैं एशिया के ये चार खूबसूरत देश, बेहद अद्भुत है यहां के नजारे

IRCTC लेकर आया बेहतरीन ऑफर, मात्र 40 हजार रुपए में करिए 6 दिन विदेश की सैर

बना रहे हैं घूमने जाने का प्लान तो जरुर जाएं लाइटहाउस वाली इस खूबसूरत जगह, अद्भुत है यहां के नजारें

Related posts