सुषमा स्वराज की याद में भूटान के राजा ने जलाए 1000 दीपक और दी श्रद्धांजलि

sushma swaraj,bhutan,Jigme Khesar Namgyel Wangchuck

चैतन्य भारत न्यूज

थिंपू. भारत की पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने 8 अगस्त को दुनिया को अलविदा कह दिया। उनके जाने से न सिर्फ भारत की जनता बल्कि कई विदेशी नेताओं ने भी दुःख जताया। भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक ने अनोखे अंदाज में सुषमा को श्रद्धांजलि दी।

जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक ने सुषमा की याद में भूटान के एक मठ में विशेष प्रार्थना सभा आयोजित की और उन्होंने वहां घी के एक हजार दीपक जलाए। भूटान के राजा के आदेश पर गुरुवार को सिम्टोखा जोंग में विशेष प्रार्थना की गई। नरेश ने इस प्रार्थना सभा के शोक संदेश दिवंगत मंत्री के परिवार और भारत सरकार को भी भेजे थे।

एक शोक संदेश में भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग ने कहा था कि, ‘सुषमा स्वराज का निधन न सिर्फ भारतीय जनता पार्टी के लिए, बल्कि पूरे देश के लिए भी बहुत बड़ी क्षति है। मैं और संपूर्ण भूटान सुषमा स्वराज के असामयिक निधन पर शोक व्यक्त करते हैं। मुझे पिछले साल अपनी भारत यात्रा के दौरान उनसे मिलने का सौभाग्य मिला था। भूटान और भारत के संबंधों को मजबूत करने में उनके नेतृत्व को हम हमेशा याद रखेंगे।’  उन्होंने यह भी कहा था कि, ‘वह भूटान की बहुत अच्छी दोस्त थीं, जिन्होंने भूटान-भारत संबंधों को बढ़ाने में अथक प्रयास किया।’

बता दें साल 2014 से 2019 तक भारत की विदेश मंत्री रहीं सुषमा ने भूटान के साथ मिलकर काम किया। उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान भूटान की दोस्त बनकर कई कार्य किए और साथ ही दोनों देशों के संबंधों को और मजबूत करने के लिए काफी योगदान दिया। सुषमा के विदेश मंत्री रहने के दौरान भूटान नरेश ने भारत की यात्रा परिवार संग की थी। इस दौरान भूटान के नन्हे राजकुमार के साथ सुषमा की कुछ तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी।

ये भी पढ़े…

अधूरी ही रह गई सुषमा स्वराज की यह अंतिम इच्छा

सुहागन के जोड़े और भाजपा के झंडे में लिपटीं अपने अंतिम सफर पर निकलीं सुषमा स्वराज

सुषमा स्वराज के निधन से गमगीन हुआ बॉलीवुड, अमिताभ और हेमा समेत इन सितारों ने व्यक्त किया दुःख

 

Related posts