दिल्ली के डॉक्टरों का अद्भुत कारनामा, मरीज के शरीर से निकाली 7.4 किलो वजनी किडनी

kidney,Heavy Kidney,world Heavy Kidney,delhi

चैतन्य भारत न्यूज

दिल्ली. राजधानी दिल्ली में सर गंगा राम अस्पताल के डॉक्टरों ने एक मरीज के शरीर से 7.4 किलो वजनी किडनी निकालने का दावा किया है। इस किडनी का आकार 32×21.8 सेमी है। डॉक्टरों का कहना है कि यह भारत की सबसे वजनी और दुनिया की तीसरी सबसे वजनी किडनी है।



खबरों के मुताबिक, जिस शख्स की यह किडनी है, वह दिल्ली का रहने वाला है और उसकी उम्र 56 साल है। डॉक्टरों का कहना है कि, यह मरीज ऑटोसोमल डोमिनेंट पॉलीसिस्टिक किडनी डिजीज नामक एक जेनेटिक डिसऑर्डर से पीड़ित था। इसके बाद उसके स्वास्थ्य को देखते हुए यह ऑपरेशन करने का फैसला लिया।

2006 से चल रहा उपचार 

अस्पताल के यूरोलॉजी विभाग के डॉ. सचिन कथूरिया ने बताया कि, दिल्ली निवासी यह मरीज साल 2006 से उपचार के लिए अस्पताल आ रहा था। वह ऑटोसोमल डोमिनेंट पॉलीसिस्टिक किडनी रोग से पीड़ित थे। यह एक आनुवांशिक बीमारी है जिसमें दोनों किडनी में तरल रूप में सिस्ट बनने लगाता है और सूजन आ जाती है।

दो सर्जरी के बाद किडनी को निकाला 

उन्होंने बताया कि मरीज के पेट के बाएं ओर पिछले कुछ दिनों से काफी दर्द हो रहा था और सांस लेने में परेशानी हो रही थी। जांच में पाया गया कि उनकी बाईं किडनी के अंदर ब्लीडिंग और संक्रमण हो गया है। प्री-ऑपरेटिव स्कैन में एक बड़ी किडनी दिखाई दे रही थी। करीब दो घंटे की सर्जरी के बाद किडनी को बाहर निकाला जा सका। कहा जा रहा है कि जल्द ही अस्पताल के डॉक्टर इस मामले को गिनीज वर्ल्ड ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज कराने के लिए आवेदन देंगे।

सामान्य किडनी का वजन

डॉक्टरों ने बताया कि, मरीज की किडनी का वजन दो नवजात बच्चों के कुल वजन से भी अधिक हो गया था। सामान्य किडनी का वजन लगभग 120-150 ग्राम होता है। जिस किडनी को निकाला गया उसका आकार 32 गुणा 21.8 सेमी था। उन्होंने कहा कि अगले दो से तीन दिन में मरीज को अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी।

देश में सबसे अधिक वजन की किडनी

डॉक्टरों के मुताबिक, मेडिकल लिट्रेचर में पाया कि पहले दो भारी किडनी निकालने की रिपोर्ट दर्ज है, जिसमें एक 9 किलोग्राम की किडनी अमेरिका में और दूसरी 8.7 किलोग्राम की किडनी नीदरलैंड में निकाली गई थी। यह अब तक निकाली जाने वाली तीसरी सबसे भारी किडनी है। वर्तमान में निकाली गई किडनी के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दुबई के अस्पताल के डॉक्टरों के नाम दर्ज है, जिन्होंने 2017 में पॉलीसिस्टिक किडनी रोग से पीड़ित एक मरीज से 4.25 किलोग्राम किडनी निकाली थी।

ये भी पढ़े…

पहनने योग्य कृत्रिम किडनी से पेरिटोनियल डायलिसिस होगी आसान, बन गई नई तकनीक

आखिरकार हिचकी आने की वजह पता कर ली वैज्ञानिकों ने, याद आने से कोई संबंध नहीं

जानें कितनी खतरनाक बीमारी है डायबिटीज, बेहद खास है इस बार की थीम

Related posts