बिहार विधानसभा चुनाव और मप्र-उप्र समेत 11 राज्यों की 58 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे कल

चैतन्य भारत न्यूज

कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के बीच बिहार में विधानसभा चुनाव और मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश समेत 11 राज्यों की 58 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव संपन्न हुआ। मंगलवार को इन चुनावों की मतगणना होगी। मध्यप्रदेश की 28 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव का परिणाम राज्य की शिवराज सिंह चौहान सरकार का भविष्य तय करेंगे।

उपचुनाव के तहत गुजरात की आठ विधानसभा सीटों, मणिपुर की चार सीटों और हरियाणा की एक सीट, छत्तीसगढ़ की एक, झारखंड की दो सीटों, कर्नाटक की दो विधानसभा सीटों के लिए मतगणना होगी। इसके अलावा नगालैंड की दो सीटों, तेलंगाना की एक सीट और ओडिशा की दो सीटों के लिए भी वोटों की गिनती होगी। मणिपुर को छोड़कर सभी सीटों पर तीन नवंबर को मतदान हुआ था। मणिपुर की विधानसभा सीटों के लिए सात नवंबर को मतदान हुआ था। इसके अलावा बिहार की वाल्मीकि नगर लोकसभा सीट के उपचुनाव के लिए भी मतगणना होगी।

मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू होगी। कोविड-19 महामारी को देखते हुए मतगणना के लिए चुनाव आयोग ने विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इन दिशा-निर्देशों अनुसार एक उम्मीदवार, उनका चुनाव एजेंट और मतगणना एजेंट को, मतगणना केंद्र के हॉल में मौजूद रहने की अनुमति दी गई है।

Related posts