बिहार चुनाव: महागठबंधन में हो गया सीटों बंटवारा, RJD को 144, कांग्रेस 70 सीटों पर लड़ेगी चुनाव

चैतन्य भारत न्यूज

पटना. बिहार विधानसभा चुनाव के लिए महागठबंधन में सीटों का बंटवारा हो गया है। जानकारी के मुताबिक, इस विधानसभा चुनाव में आरजेडी (RJD) 144 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, तो वहीं कांग्रेस के खाते में 70 सीटें होंगे और लेफ्ट 29 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। इसका औपचारिक ऐलान हो गया है। महागठबंधन के नेताओं ने पटना में प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी घोषणा की। इसमें महागठबंधन के सभी दलों के प्रतिनिधि मौजूद रहे। आरजेडी, कांग्रेस, सीपीआई(माले), सीपीआई, सीपीएम और वीआईपी महागठबंधन का हिस्सा हैं।

जानकारी के मुताबिक, साल 2015 के विधानसभा चुनाव में आरजेडी 101, जेडीयू 101 और कांग्रेस 41 सीटों पर चुनाव लड़ी थी। तब जेडीयू महागठबंधन का हिस्सा थी, लेकिन इस चुनाव में वो अपने पुराने साथी बीजेपी के साथ है और NDA का अहम हिस्सा है। बिहार के सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व में ही NDA इस बार चुनाव लड़ रही है।

कांग्रेस स्क्रीनिंग कमिटी के चेयरमैन अविनाश पांडे ने इस दौरान कहा कि, 2015 के चुनाव के दौरान बिहार की जनता ने महागठबंधन को भारी बहुमत दिया था। हालांकि कुछ ही समय बाद नीतीश कुमार ने जनता की चुनी हुई सरकार को त्यागकर किसी और से हाथ मिला लिया। बिहार की जनता उन्हें इस बार माफ नहीं करने वाली है। इसके साथ ही उन्होंने केंद्र सरकार को कृषि कानूनों को लेकर भी घेरा और इन्हें तुगलकी करार दिया। गौरतलब है कि राज्य में 28 अक्टूबर से शुरू होने वाले चुनाव में आरजेडी और कांग्रेस महागठबंधन का मुकाबला नीतीश के नेतृत्व में चुनाव लड़ने वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) से है।

2015 में महागठबंधन को मिली थी 178 सीटों पर जीत

2015 के विधानसभा चुनाव में महागठबंधन को भारी जीत मिली थी। 243 सीटों वाली बिहार विधानसभा में महागठबंधन 178 सीटों पर जीती थी। नीतीश कुमार बिहार के नए मुख्यमंत्री चुने गए थे। हालांकि चुनाव के दो साल बाद जेडीयू महागठबंधन से अलग हो गई थी और बीजेपी से हाथ मिला लिया था।

बिहार में तीन चरण में होंगे चुनाव

बिहार में तीन चरण में विधानसभा के चुनाव होंगे। पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर को होगा, दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर और तीसरे चरण का मतदान 7 नवंबर को होगा। चुनाव के नतीजे 10 नवंबर को घोषित होंगे।

ये भी पढ़े…

कोरोना संकट के बीच दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव होगा बिहार चुनाव, तस्वीरों के जरिए समझिए पूरी मतदान प्रक्रिया

बिहार चुनाव: ऑनलाइन नामांकन, पीपीई किट पहनकर वोटिंग, कोरोना मरीज भी डाल पाएंगे वोट, जानिए बदले हुए नियम

 बिहार चुनाव की तारीखों का ऐलान, मप्र उपचुनाव की तारीख 29 सितंबर को बैठक में होगी तय

Related posts