कोरोना संकट के बीच दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव होगा बिहार चुनाव, तस्वीरों के जरिए समझिए पूरी मतदान प्रक्रिया

चैतन्य भारत न्यूज

बिहार में विधानसभा चुनाव का बिगुल फुक गया है। शुक्रवार को चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित कर बिहार विधानसभा चुनाव की घोषणा कर दी। बिहार चुनाव को कोरोना संकट के बीच दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव कहा जा रहा है। चुनाव आयुक्त ने कहा कि कोरोना की वजह से दुनियाभर में 70 देशों के चुनाव टाले गए हैं। कोरोना की गंभीरता को देखते हुए चुनाव आयोग इन चुनावों के दौरान खास एहतियात बरत रहा है।

कोरोना काल में आखिर क्या होगी चुनाव की रणनीति? कैसे किया जाएगा मतदान? किस तरह के प्रोटोकॉल का पालन करना होगा? इन सबका ध्यान रखते हुए चुनाव आयोग ने बिहार के मुजफ्फरपुर में शुक्रवार को ट्रेनिंग कैंप लगाया। इसमें विस्तार से बताया गया कि कैसे चुनाव होगा? किस तरह से मतदान किया जाएगा? कैसे लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचते हुए वोट डालना है आदि।

इस ट्रेनिंग कैंप का नाम ‘आओ मतदान करना सीखें’ रखा गया है जिसकी खास तस्वीरें दिखाकर हम आपको यह समझाने की कोशिश कर रहे हैं कि इस बार बिहार के चुनाव का रंग क्या होगा। मॉडल मतदान केंद्र पर सबसे पहले मतदाताओं के आने के साथ ही उनकी थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। फिर उनके हाथों को सैनिटाइज करके उन्हें दाहिने हाथ में पहनने के लिए दस्ताना और मुंह पर लगाने के लिए मास्क दिया जाएगा।

इसके बाद सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए मतदाताओं को कतार में खड़ा रखा जाएगा। मतदान केंद्र के अंदर सभी मतदान कर्मी पूरी तरह से पीपीई किट में होंगे। मतदाता को ईवीएम का बटन दबाने से पहले हाथों को एक बार फिर से सैनिटाइज करना होगा।

मतदान के पश्चात दूसरे गेट से बाहर निकलना होगा। प्रवेश एवं निकास के लिए अलग-अलग गेट बनाए गए हैं। मुजफ्फरपुर जिला प्रशासन ने ट्रेनिंग सेंटर आयोजित कर डेमो मतदान केंद्र में मॉक पोलिंग कराई, जिससे कि मतदानकर्मी इस बार की वोटिंग प्रक्रिया को समझ सकें।

बता दें मतदान कर्मियों की ट्रेनिंग तक यह डेमो मतदान केंद्र बना रहेगा। कोरोना महामारी के बीच एक ही जगह पर लोगों की भीड़ न हो इसलिए इस बार मतदान केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई गई है। वहीं कोविड से बचने की सारी व्यवस्था रहेगी।


गौरतलब है कि बिहार में तीन चरण में चुनाव होगा। पहले चरण की वोटिंग 28 अक्टूबर, दूसरे चरण की वोटिंग 3 नवंबर और तीसरे चरण की वोटिंग 7 नवंबर को होगी। वोटों की गिनती 10 नवंबर को होगी।

 

Related posts