बिहार चुनाव नतीजे: रुझानों को कभी भी पलट सकते हैं नतीजे, 4.10 करोड़ में से तीन करोड़ वोटों की गिनती पूरी, देर रात आएंगे परिणाम

चैतन्य भारत न्यूज

बिहार के रुझानों में NDA बहुमत के पार हो गया है। हालांकि, एनडीए और महागठबंधन में कांटे की टक्कर चल रही है। चुनाव आयोग के मुताबिक, अंतिम नतीजा आने में देर रात तक का वक्त लग सकता है। ऐसे में दोनों ही गठबंधन अंतिम तक कुछ भी कहने से बच रहे हैं लेकिन एनडीए खेमे में जश्न की तैयारी भी चल रही है।

चुनाव आयोग के मुताबिक, शाम साढ़े 6 बजे तक 3 करोड़ से ज्यादा वोटों की गिनती हुई। 6 बजे तक एनडीए 123 सीटों पर आगे है, जबकि महागठबंधन 113 सीटों पर आगे चल रहा है। दोपहर 4 बजे तक NDA 133 सीटों पर आगे था, लेकिन शाम 5 बजते-बजते वह घटकर 123 सीटों पर आ गया। राजद भी दावा करता रहा- ‘बिहार ने बदलाव कर दिया है और महागठबंधन की सरकार बनना तय है।’ राजद के इस दावे के पीछे वजह यह है कि 18 सीटों पर वोटों का मार्जिन एक हजार से कम है। इनमें से 9 पर NDA और 8 पर महागठबंधन आगे है। 1 सीट पर बसपा आगे है।

चुनाव आयोग के मुताबिक, कोरोना संकट की वजह से वोटों की गिनती देर रात तक चलेगी। कोरोना की वजह से गिनती के नियमों में बदलाव किया गया है। इसके मद्देनजर सामाजिक दूरी बनाए रखने के नियम के पालन के लिए आयोग ने 2015 विधासनसभा चुनाव की तुलना में इस बार मतदान केंद्रों की संख्या बढ़ा दी थी। 2015 चुनाव में करीब 65,000 मतदान केंद्र स्थापित किए गए थे, जिन्हें बढ़ाकर इस बार 1.06 लाख कर दिया गया था। इसके चलते इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) भी अधिक इस्तेमाल करनी पड़ी थी।

Related posts