बिहार में गर्मी का कहर : लू के प्रकोप ने ली 78 लोगों की जान, धारा 144 लागू

bihar garmi,dhara 144

चैतन्य भारत न्यूज

पटना. देशभर में गर्मी ने लोगों की हालत पस्त कर दी है। लेकिन बिहार में तो गर्मी का कहर इस तरह बढ़ गया है कि अब यहां रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। प्रशासन ने गर्मी को देखते हुए गया में धारा 144 लागू कर दी है। ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी राज्य में गर्मी के कारण प्रशासन धारा 144 लागू करने के लिए मजबूर हो जाए।

आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक, अब तक बिहार में गर्मी से 78 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। गर्मी से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में गया, नवादा और औरंगाबाद है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सिर्फ औरंगाबाद में ही गर्मी के कारण 47 लोगों की मौत हुई है। भीषण गर्मी को देखते हुए 22 जून तक बिहार के सभी स्कूल बंद रहेंगे। सरकार ने लू से बचने के लिए लोगों से अपील की है कि, ‘जब बहुत जरूरी हो तभी ही घर से निकले। दोपहर में घर से ना निकले और अधिक मात्रा में पानी का सेवन करें।’ रिपोर्ट्स के मुताबिक, लू से सबसे ज्यादा मौतें 50 से ज्यादा उम्र के लोगों की हुई हैं।

सुबह 11 बजे के बाद नहीं होगा निर्माण कार्य

गया प्रशासन ने मौसम सामान्य होने तक जिले में धारा 144 लागू कर दी है। इस दौरान जिले में निर्माण कार्यों, मनरेगा के काम और खुले में सांस्कृतिक कार्यक्रमों पर सुबह 11 से शाम 4 बजे तक रोक लगा दी गई है। प्रशासन ने सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक सभी दुकानें भी बंद रखने का निर्देश दिया है। बता दें लू की चपेट में आने से बिहार के कई जिलों में 100 से ज्यादा लोग अस्पताल में भर्ती हैं।

ये भी पढ़े… 

भीषण गर्मी में आम रस पीने से बीमार हुए भगवान, वैद्य ने दी 15 दिन बेड रेस्ट की सलाह

चिलचिलाती गर्मी से पूरा देश बेहाल, बारिश के लिए मंदिरों में पूजा-पाठ कर रहे लोग

जब गर्मी सताए तो ऐसे पाएं राहत

गर्मी के मौसम में सेहत के लिए वरदान है सत्तू, जानिए इसके 5 बेहतरीन फायदे

Related posts