मानसून में बाइक राइडिंग का लुत्फ उठाने के दौरान इन बातों का खासतौर से रखें ख्याल

bike riding,monsoon

चैतन्य भारत न्यूज

बारिश के मौसम में बाइक से सफर करना ज्यादातर लोगों को पसंद है। इस मौसम में आस-पास की हरियाली और ठंडी हवाएं बहुत ही खूबसूरत अहसास देती है, जिससे सफर और भी रोमांचक हो जाता है। बड़े शहरों में मानसून के आते ही अक्सर लोग बाइक राइडिंग का प्लान बनाते हैं। वैसे भी इस मौसम में दोस्तों के साथ लॉन्ग ड्राइव पर जाने का मजा और भी दोगुना हो जाता है। अगर आप अपने दोस्तों के साथ राइडिंग पर जाने का प्लान बना रहे हैं तो इससे पहले आपको इन खास बातों का ख्याल रखना होगा।

हेलमेट

tips for bike riding during monsoonबारिश के मौसम में दोस्तों के साथ बाइक राइड पर जाने से पहले अपने हेलमेट में कुछ बदलाव कर लें। सबसे पहले इसमें एंटी फॉग कोटिंग करा लें। इससे आपके हेलमेट के ग्लास पर ओस नहीं जमेगी और बाइक चलाने में आसानी होगी।

टायर्स की जांच

tips for bike riding during monsoon

राइडिंग से पहले टायर्स को अच्छी तरह से चेक कर लें। दरअसल बारिश के मौसम गीली सड़कों पर सबसे ज्यादा नुकसान टायर को ही होता है। बारिश में सड़कों पर बाइक फिसलने का भी खतरा रहता है। ऐसे में राइडिंग पर निकलने से पहले टायर्स की हालत की जांच करा लें।

सेफ्टी आउटफिट

tips for bike riding during monsoon

गीली सड़क पर बाइक फिसलना आम बात है। ऐसे में आप सेफ्टी आउटफिट पहनकर ही बाइक चलाए। बाइक राइडिंग के दौरान दूसरे वाहनों से उचित दूरी बना कर रखें। इसके अलावा अचानक ब्रेक लगाने से बचें।

सड़क पर रखें नजर

tips for bike riding during monsoon

बाइक चलाते समय पूरा ध्यान सड़क पर ही रखना चाहिए। क्योंकि बारिश के दौरान सड़कों पर गड्ढे हो जाते हैं, ऐसे में आप दुर्घटना का शिकार हो सकते हैं। इसलिए राइडिंग के दौरान सड़क से नजरें ना हटाएं।

 ये भी पढ़े…

बारिश में इन 5 जगहों पर जरूर जाएं घूमने, होगा जन्नत का अहसास

रेलवे दे रहा है सबसे कम बजट में केरल की प्राकृतिक खूबसूरती निहारने का मौका

बारिश में दुर्घटना होने से पहले सिक्के से जांचे टायर की सेहत

Related posts