समाज सेवा करने के लिए बिल गेट्स ने माइक्रोसॉफ्ट से दिया इस्तीफा

bill gates, microsoft, microsoft founder, microsoft ceo

चैतन्य भारत न्यूज

वॉशिंगटन. दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शुमार और माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने अपनी कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स से इस्तीफा दे दिया है। कंपनी ने बताया कि बिल गेट्स अब सामाजिक कामों में अपना ज्यादा समय देना चाहते हैं।



माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि गेट्स ग्लोबल हेल्थ और एजुकेशन के लिए ज्यादा काम करने के इच्छुक हैं। इसी वजह से वे इस जिम्मेदारी को छोड़ रहे हैं। हालांकि, वे माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला के साथ तकनीकी सलाहकार के तौर पर जुड़े रहेंगे। जानकारी के मुताबिक, 64 वर्षीय गेट्स ने करीब एक दशक पहले से ही ऑफिस के रोजाना के कामों में शामिल होना छोड़ दिया था और पत्नी मेलिंडा गेट्स के साथ मिलकर बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

अपनी विदाई को लेकर गेट्स ने लिखा कि, ‘मैं अब अपनी आगे की जिंदगी दुनिया की तमाम समस्याओं को सुलझाने में बिताउंगा। उन्होंने बताया कि, बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की मदद से वह पूरी दुनिया में स्वास्थ्य, शिक्षा, क्लाइमेट चेंज जैसी समस्याओं पर काम करेंगे। वहीं माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला ने कहा कि, ‘पिछले सालों में बिल गेट्स के साथ काम करना और उनसे सीखना बहुत ही सम्मान और सौभाग्य की बात है। बिल के नेतृत्व और विजन से कंपनी के निदेशक मंडल को बहुत लाभ हुआ है।’

बता दें, बिल गेट्स का नाम दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में नियमित तौर पर रहता है। बताया जाता है कि 13 साल की उम्र से ही उन्होंने प्रोग्रामिंग शुरू कर दी थी। वर्तमान में गेट्स विश्व के दूसरे सबसे अमीर शख्स हैं और उनकी कुल संपत्ति 84.4 अरब डॉलर है। गेट्स ने अप्रैल 1975 में माइकोसॉफ्ट की स्थापना की थी।

ये भी पढ़े…

अमेजन के CEO को पीछे छोड़ बिल गेट्स फिर बने दुनिया के सबसे अमीर शख्स, देखें सबसे पांच अमीर लोगों की लिस्ट

जेफ बेजोस नहीं रहे दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति, इस धनवान ने छीना उनका ताज

मुकेश अंबानी लगातार 12वें साल बने देश के सबसे अमीर शख्‍स, ये हैं टॉप-10 सबसे अमीर भारतीय

Related posts