महेंद्र सिंह धोनी के कड़कनाथ मुर्गों पर बर्ड फ्लू का कहर, मारने पड़े 800 चूजे

चैतन्य भारत न्यूज

मध्य प्रदेश के झाबुआ के रुडीपाड़ा गांव के पॉल्ट्री फार्म के कड़कनाथ मुर्गे में बर्ड फ्लू पाया गया है। मंगलवार शाम भोपाल से पुष्टि होने के बाद जिला पशु विभाग की टीम मौके के लिए रवाना हो गई है। यह वही पॉल्ट्री फार्म है जहां से प्रसिद्ध क्रिकेटर महेंद्र सिह धोनी ने कड़कनाथ मुर्गे का ऑर्डर दिया था।

देशभर में प्रसिद्द है यह कड़कनाथ फार्म

पोल्ट्री फार्म से चार दिन पहले भोपाल भेजे गए कड़कनाथ के शव की सैंपल जांच की रिपोर्ट आते ही इलाके में हड़कंप मच गया। इसके अलावा, प्रदेश के 18 अन्य जिलों में कौवों और जंगली पक्षियों में बर्डफ्लू के एच5एन8 की पुष्टि हुई है। रूंडीपाड़ा के विनोद मेड़ा के कड़कनाथ फार्म की पहचान देश में दूर-दूर तक है। कड़कनाथ एप से आने वाले ज्यादातर ऑर्डर की पूर्ति वही करते हैं। वो कड़कनाथ के चूजों को भोपाल, दिल्ली, बेंगलुरु, मुंबई सहित देश के कई हिस्सों में भेज चुके हैं।

रोजाना 300-400 चूजे-मुर्गे मर रहे थे

नवंबर में उन्हें क्रिकेटर महेंद्रसिंह धोनी के रांची स्थित फार्म के लिए ऑर्डर मिला था। धोनी इस फार्म से दो हजार चूजे खरीदने का ऑर्डर दे चुके हैं। जिनकी डिलीवरी दिसंबर में बारिश होने की वजह से आगे बढ़ा दी गई। लेकिन बीते 7 दिनों से रोज 300 से 400 चूजे और मुर्गे मर रहे थे। जब एक मरे हुए मुर्गे की रिपोर्ट आयी तो उसमें बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई। नतीजन बचे हुए सभी 800 मुर्गो को मार कर दफनाया गया।

Related posts