इस अनोखी प्रतियोगिता में दूर देशों से आए पक्षी गाएंगे गाना, विजेता पक्षी को मिलेगा इतने लाख रुपए इनाम

birds singing competition thailand

चैतन्य भारत न्यूज

दुनियाभर में कई तरह की संगीत प्रतियोगिता होती हैं जिसमें एक से बढ़कर एक संगीतकार भाग लेते हैं और अपनी कला से दर्शकों का मनोरंजन करते हैं। लेकिन इन दिनों एक अनोखी संगीत प्रतियोगिता के बारे में काफी चर्चा हो रही है। इस प्रतियोगिता की खास बात यह है कि इसमें इंसान नहीं बल्कि पक्षी भाग ले रहे हैं। जी हां… सुनकर भले ही आपको अजीब लगे लेकिन इस प्रतियोगिता में पक्षी गीत गाते हैं और इसी के आधार पर उन्हें नंबर भी मिलते हैं।


4 महीने पहले से शुरू हुई तैयारी

यह प्रतियोगिता थाईलैंड के नारथीवाट में आयोजित की गई। इस प्रतियोगिता में थाईलैंड के अलावा सिंगापुर और मलेशिया के 1600 से भी ज्यादा पक्षियों ने भाग लिया है। बता दें प्रतियोगिता में भाग लेने से पहले सभी पक्षियों ने करीब 4 महीने की ट्रेनिंग ली है। इन चार महीनों में पक्षियों को प्रतियोगिता के लिए तैयार किया जाता है और उन्हें गाना गाने की प्रैक्टिस करवाई जाती है। इस प्रतियोगिता में बुलबुल, तोते, कबूतर और अन्य छोटे पक्षी शामिल होते हैं। प्रतियोगिता में कुल चार राउंड होते हैं। प्रत्येक राउंड में पक्षियों को तीन बार 25 सेकंड तक गाना होता है।

विजेता को डेढ़ लाख का इनाम

बता दें प्रतियोगी पक्षियों को पिंजरे में बैठाकर एक 15 फीट ऊंचे खंभे पर लटका दिया जाता है। फिर बारी-बारी से इन्हें अपने पिंजरे में से उतरकर गीत गाना होता है। जज बारी-बारी से एक-एक पक्षी का गाना सुनते हैं और उन्हें नंबर देते हैं। अंत में जिस भी पक्षी के सबसे ज्यादा नंबर होते हैं उसे विजेता घोषित कर दिया जाता है। विजेता को इस बार डेढ़ लाख रुपए इनाम के तौर पर दिए जाएंगे। बता दें पिछले साल भी थाईलैंड में इस प्रतियोगिता का आयोजन हुआ था। उस समय विजेता को 70 हजार रुपए इनाम दिया गया था।

ये भी पढ़े…

गुजरात में हो रही पाद प्रतियोगिता, जो करेगा जितना तेज धमाका, उसे मिलेगी उतनी ज्यादा इनामी राशि

बिना हथेलियों वाली इस बच्ची ने जीता हैंड राइटिंग कॉम्पिटिशन, पेश की नई मिसाल

गाजियाबाद में पक्ष‍ियों के ल‍िए बने 60 फ्लैट, खाने और नहाने के लिए स्विमिंग पूल भी तैयार

Related posts