कोरोना वायरस से जंग लड़ रहे गरीब वर्ग को बीजेपी बांटेगी ‘मोदी किट’, जानें इसमें क्या-क्या है

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. कोरोना वायरस का संक्रमण भारत में तेजी से बढ़ता जा रहा है। इसे देखते हुए देश को 21 दिनों के लिए लॉकडाउन कर दिया गया है। देश बंद होने के कारण आम जनता को काफी परेशानियों के सामना करना पड़ रहा है। खासकर गरीब वर्ग जिसके पास जरूरतपूर्ति सामान भी नहीं है और ऐसे में कई रातें भूखे रहकर ही गुजारनी पड़ रही है। इस बात को ध्यान में रखते हुए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) गरीबों को ‘मोदी किट’ बांटेगी।

क्या है मोदी किट?

मोदी किट में राशन के साथ-साथ रोजाना इस्तेमाल होने वाला सामान भी होगा। इस मोदी किट में 5 किलो आटा, 2 किलो चावल, एक किलो दाल, मसाला, चाय पत्ती, बिस्किट, तेल और साबुन जैसा जरूरी सामान होगा। बीजेपी ने लॉकडाउन के दौरान ये फैसला लिया है कि वह गरीब लोगो तक इस किट को बांटेगी।

1 लाख 70 हजार करोड़ के पैकेज का ऐलान

बता दें इससे पहले सरकार ने गरीबों के लिए 1 लाख 70 हजार करोड़ रुपए के पैकेज का भी ऐलान किया है। गुरुवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि, ‘इस पैकेज की मदद से पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत लॉकडाउन से प्रभावित गरीब तबके के लोगों की मदद करेगी।’ साथ ही वित्त मंत्री ने देश के करीब 80 करोड़ गरीबों को हर महीने 8 किलो अतिरिक्त राशन मुफ्त में भी देने की घोषणा की थी। सीतारमण ने कहा था कि, ‘अब तक 5 किलो गेहूं या चावल प्रति गरीब व्यक्ति को सब्सिडी पर मुहैया कराया जाता था, लेकिन अब 5 किलो राशन अतिरिक्त मिलेगा। इसका मतलब देश के 80 करोड़ गरीबों को जून के महीने तक 10 किलो सरकारी राशन मिलेगा।

बढ़ रही मरीजों की संख्या

बता दें भारत में आज लॉकडाउन का तीसरा दिन है। देश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। अब तक इस वायरस से संक्रमितों की संख्या 724 हो गई है। इनमें से 640 एक्टिव केस हैं, जबकि 67 लोग ठीक हो गए हैं। वहीं, 17 लोगों की जान जा चुकी है। लॉकडाउन के बावजूद अभी भी कई लोग अपने घरों में नहीं रह रहे हैं और सड़कों पर बिना वजह निकल रहे हैं। केंद्र और सरकारें लोगों से घरों में रहने की अपील कर रही हैं।

ये भी पढ़े…

प्लास्टिक और स्टील की चीजों पर कोरोना वायरस लंबे समय तक रहता है जिंदा: अध्ययन

चीन पर सटीक भविष्यवाणी करने वाले नोबेल पुरस्कार विजेता ने कोरोना त्रासदी को लेकर की एक और भविष्यवाणी

कोरोना वायरस के कारण राम मंदिर निर्माण पर लगी रोक, लॉकडाउन खत्म होने के बाद नई तिथि की घोषणा

Related posts