जन्मदिन विशेष: इस वजह से बीजेपी के ‘लौह पुरुष’ कहलाए लालकृष्ण आडवाणी

चैतन्य भारत न्यूज

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और देश के पूर्व गृह मंत्री लालकृष्ण आडवाणी आज 93 वर्ष के हो गए हैं। अडवाणी का जन्म कराची (पाकिस्तान) में 1927 को हुआ था। आडवाणी भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं। भारतीय जनता पार्टी को भारतीय राजनीति में एक प्रमुख पार्टी बनाने में उनका योगदान सर्वोपरि कहा जा सकता है।

अडवाणी ने राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ के कार्यकर्ता के रूप में अपने राजनीतिक करियर की शुरूआत की थी। आज वह पार्टी का बड़ा चेहरा बन गए हैं। अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार के समय आडवाणी दो बार गृह मंत्री (1998-99, 1999-2004) और उप प्रधानमंत्री (2002 से 2004) रह चुके हैं।

इससे पहले वह साल 1997 में मोराराजी देसाई की सरकार में भी सूचना और प्रसारण मंत्री थे। साल 2015 में अडवाणी को पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था। उन्होंने ‘माई कंट्री माइ लाइफ’ के नाम से अपनी आत्मकथा भी लिखी है। अडवाणी अपने कुछ कड़े फैसले लेने और आक्रामक अंदाज के कारण ‘लौह पुरुष’ (Iron Man) के नाम से भी जाने जाते हैं।

वे कई बार भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष रह चुके हैं। जब भी भारतीय जनता पार्टी के इतिहास की बात होगी देश के पूर्व उप-प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी की चर्चा के बिना वह अधूरी ही रहेगी। आडवाणी ने ही पार्टी के चुनाव चिह्न की कल्पना की थी।

Related posts