अनोखी शादी : पढ़ाई के दौरान हुआ प्यार, फिर शादी के बंधन में बंधे दृष्टिबाधित युवक-युवती

blind couple,chhattisgarh,korea,unique wedding, unique wedding in korea

चैतन्य भारत न्यूज

कोरिया. छतीसगढ़ के कोरिया जिले के डुमरिया गांव की एक शादी काफी सुर्खियों में है। दरअसल दूल्हा और दुल्हन दोनों ही दृष्टिबाधित हैं और दोनों की जातियां भी अलग-अलग है। बुधवार को डुमरिया गांव में मध्य प्रदेश के ग्वालियर से बारात पहुंची जिसे देखने के लिए पूरा गांव उमड़ पड़ा।



पढ़ाई के दौरान हुई मुलाकात 

खबरों के मुताबिक, इस दृष्टिबाधित दंपत्ति की मुलाकात विश्वविद्यालय में पढ़ाई के दौरान हुई और इसी दौरान दोनों के बीच प्यार हुआ। फिर दोनों ने शादी करने का फैसला कर लिया। कोरिया जिले के छोटे से गांव डुमरिया निवासी दादू राम पनिका की 25 वर्षीय बड़ी बेटी गूंजा जन्म से ही देख नहीं पाती है।

दोनों परिवारों ने स्वीकार किया शादी का प्रस्ताव 

पढ़ाई में रुचि होने के कारण दादू राम ने उसे दिव्यांग विद्यार्थियों के संचालित रामभद्राचार्य विकलांग विश्वविद्यालय, चित्रकूट में पढ़ाई करने के लिए भेज दिया। यहां गूंजा ने ब्रेल लिपि के माध्यम से बीएड की पढ़ाई पूरी की। इस दौरान गूंजा की मुलाकात मध्यप्रदेश के ग्वालियर निवासी सूरज से हुई। सूरज भी देख नहीं सकते और यहां संगीत कला में आईटीआई कर रहे थे। फिर युवक और युवती ने अपने-अपने परिवार के सामने शादी का प्रस्ताव रखा, जिसे दोनों के परिवारों ने स्वीकार कर लिया।

अनोखी शादी देखने पूरा गांव पहुंचा 

27 नवंबर को सूरज की बारात ग्वालियर जिले से डुमरिया गांव पहुंची। इस दौरान बारात में माधव अंध आश्रम में संगीत सीखने वाले 20 से अधिक दृष्टिबाधित शिष्य बाराती बनकर आए। गांव की इस अनोखी बारात और दूल्हा-दुल्हन को देखने के लिए बिना निमंत्रण के पूरा गांव दादू राम पनिका के घर पहुंच गया। शादी समारोह के दौरान आर्केस्ट्रा में भी दृष्टिबाधित युवकों ने शानदार प्रस्तुति दी।

ये भी पढ़े…

इस देश की सरकार ने कपल्स के लिए शुरू किया प्री-वेडिंग कोर्स, फेल हुए तो छिन जाएगा शादी का अधिकार

अनोखी शादी : तार के सहारे हवा में लटककर निभाई सभी रस्में, तस्वीरें सांसें थाम देंगी!

अनोखी प्रथा : भारत के इस राज्य में भाई-बहन आपस में करते हैं शादी, वरना लगता है जुर्माना

अनोखी परंपरा : अपनी ही शादी में शामिल नहीं हो सकता दूल्हा, बहन ले जाती है बारात और लेती है सात फेरे

Related posts