केमिकलयुक्त भाप की मदद से कोरोना को हवा में उड़ा ले जाएगी यह मशीन, नोएडा में डेमो सफल

three steem jet machine

चैतन्य भारत न्यूज

नोएडा. देशभर में फैले जानलेवा कोरोना वायरस को अब केमिकलयुक्त भाप (पानी और सोडियम हाइपो क्लोराइड) की मदद से हवा में उड़ाने की योजना बनाई जा रही है। लॉकडाउन खत्म होने के बाद प्राधिकरण का कामकाज प्रभावित न हो इसके लिए यह योजना बनाई गई है। इसका डेमो भी हो चुका है जो सफल हुआ है। अब प्राधिकरण कोरिया की तकनीक से तैयार तीन स्टीम जेट मशीन खरीद रहा है।

सीएसआर फंड से मशीनें खरीदेगा प्राधिकरण

जानकारी के मुताबिक, नोएडा प्राधिकरण द्वारा सोडियम हाइपो क्लोराइट का पूरे शहर में छिड़काव शुरू करवा दिया गया है। इसके अलावा फायर टेंडर में लगे हाईप्रेशर के जरिए छिड़काव भी किया जा रहा है। लेकिन कार्यालयों के अंदर कमरों तक ठीक तरह से सैनिटाइजेशन नहीं हो पा रहा था। इसी बीच नोएगा प्राधिकरण के जन स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ प्रबंधक एससी मिश्रा (इंजीनियर) को सेक्टर-6 स्थित मैनमशीन्स वर्क कंपनी की जानकारी मिली। यह कंपनी आटोमोटिव इंडस्ट्री के लिए इटली स्टीम पॉजीडॉन (स्टीम विद वैक्युम) और दक्षिण कोरियन तकनीकी से बनी तीन स्टीम जेट मशीन की सप्लाई करती है। प्राधिकरण ओएसडी इंदु प्रकाश सिंह ने बताया कि, ‘इस मशीन का डेमो सफल रहा है। कार्यालय के अंदर कमरों को मशीन के जरिए सैनिटाइज कराया गया। अब प्राधिकरण सीएसआर फंड से मशीनों को खरीदने की तैयारी में है।’

इस प्रकार काम करती है मशीन

मैनमशीन्स वर्क कॉर्पोरेट अफेयर के उपाध्यक्ष ब्रह्मप्रकाश त्यागी ने बताया कि, यह मशीन साइज में छोटी है और यह आसानी से एक जगह से दूसरी जगह ले जा सकते हैं। केमिकलयुक्त भाप से एक बार सैनिटाइज करने के बाद एक सप्ताह तक जरूरत नहीं होगी। इस मशीन में 21 लीटर पानी का टैंक लगा है और केमिकल के लिए अलग से बॉक्स लगा है। ऑटोमैटिक मिक्सिग के जरिए अनुपात में यह पानी में मिलता है और फिर गर्म हो जाता है। इसके बाद भाप के रूप में कमरों के अंदर इसका छिड़काव होता है। बाहर के तापमान में आते ही केमिकल स्वतः भाप बंदकर उड़ जाता है।

Related posts