अपनी शारीरिक बनावट से आखिर क्यों हैं शर्मिंदा? बॉडी शेमिंग को इस तरह करें खुद से दूर

body shaming

चैतन्य भारत न्यूज

इस दुनिया में कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं है जो पूर्ण रूप से सही हो। हर व्यलक्ति में कोई न कोई कमी जरूर होती है। इनमें से कुछ लोग अपनी कमियों को छुपाकर खुलकर जीते हैं और कुछ अपनी कमियों की वजह से शर्मिंदगी महसूस करते हैं। आपने भी कभी अपनी तुलना औरों से की होगी और फिर आपको हीन भावना का आभास हुआ हो तो यह बॉडी शेमिंग कहलाती है। यह समस्या ज्यादातर महिलाओं में देखने को मिलती है। आज के समय में 80 प्रतिशत महिलाएं अपनी शरीर की बनावट को लेकर दुखी हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि महिला के अंदर खुद के प्रति नकारात्मक सोच उस समय पैदा होती है जब वह किसी दूसरी स्त्री को देखकर उसकी शारीरिक बनावट से खुद की तुलना करने लगती है। इसे बॉडी डिसमॉर्फिक डिसऑर्डर भी कहा जाता है। महिलाओं में यह समस्या अधिक मोटा होना, भद्दा आकार होना, कपड़े, त्वचा और बालों आदि को लेकर पैदा होती है।

बॉडी शेमिंग कैसे पहचाने

अगर आप कई बार लोगों के सामने खुद की उपस्थिति को नकारात्मक मानती है तो यह बॉडी शेमिंग है। ऐसे में दूसरी महिलाओं को देखकर आपके अंदर यह विचार आएंगे कि आपकी फिटनेस इन लोगों के सामने अच्छी नहीं है और आप इनकी तुलना में अधिक मोटी हैं। लंदन में हॉस्पिटल मेडिकल स्कूल, सैंट जॉर्ज के द्वारा आयोजित किए गए अध्ययन में बताया गया है कि, जब किसी महिला से किसी डिब्बे की चौड़ाई के बारे में पूछा जाए तो 50 प्रतिशत महिलाएं उसका सही जवाब देंगी लेकिन जब उनकी शरीर की चौड़ाई के बारे में पूछा जाएगा तो 25 प्रतिशत महिलाएं अपनी कमर का नाप बढ़ा-चढ़कर ही बताएंगी। साथ ही अध्ययन में यह भी पाया गया है कि अधिकतर महिलाएं खुद को आइने में देखकर अपने शरीर के प्रति असंतुष्ट ही रहती हैं।

बॉडी शेमिंग से कैसे बचें

आप दूसरे से खुद की तुलना करना बंद करें, क्योंकि आप जितना दूसरों से अपनी तुलना करेंगी आपको उतनी ही नई-नई कमियां मिलती जाएंगी। अपने शरीर पर गर्व करें और अपनी कमियों को दूसरों के सामने उजागर करना भी बंद कर दीजिए। अपने खुद के गुणों का विकास करें। हमेशा स्वस्थ रहने की कोशिश करें। पूरे आत्मविश्वास के साथ दुनिया का सामना करें। यह सोचें कि आप जैसा दुनिया में कोई दूसरा इंसान है ही नहीं। फालतू के विचारों को अपने पास न आने दें और सकारात्मक सोच को विकसित करें। आइने में देखकर खुद पर गर्व महसूस करें न कि शरीर में कमियां निकालें। साथ ही अपनी कमियों को दूर करने की कोशिश निरंतर करते रहना चाहिए।

ये भी पढ़े… 

इन फलों का सेवन बढ़ा सकता है आपका मोटापा!

घी छोड़ने से नहीं बल्कि इसे खाने से कम होता है मोटापा, जानिए इसके फायदे

रात में लाइट या टीवी चलाकर सोने वाली महिलाओं का तेजी से बढ़ सकता है मोटापा!

Related posts