इस देश ने दिया 60 हाथियों को मारने का आदेश, सरकार को होगी करीब 18 करोड़ की कमाई

botswana,elephant, hathi,africa

चैतन्य भारत न्यूज

गबारोनी. भारत में हाथियों को भगवान के समान मानकर उनकी पूजा की जाती है तो वहीँ हाथियों की बढ़ती जनसंख्या से परेशान अफ्रीकी देश बोत्सवाना ने अपने यहां 60 हाथियों को मारने का आदेश दिया है। इतना ही नहीं सरकार ने हर हाथी की कीमत भी लगाई गई है। यह कीमत हाथी मारने वाली संस्था या एजेंसी से ली जाएगी।



botswana,elephant, hathi,africa

खबरों के मुताबिक, बोत्सवाना ने हाथियों का शिकार करने के लिए 6 लाइसेंस की नीलामी की है जिसके तहत प्रति हाथी मारने पर सरकार को कम-से-कम 31 लाख रुपए मिलेंगे। यानी हाथियों को मारने से सरकार को 18.60 करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद है। बोत्सवाना के राष्ट्रपति मोकवित्सी मसिसी ने हाथियों को मारने का पांच साल पुराना आदेश वापस ले लिया है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि बोत्सवाना में हाथियों की आबादी बहुत ज्यादा बढ़ गई है।

botswana,elephant, hathi,africa

बता दें बोत्सवाना में 1990 में हाथियों की संख्या 80 हजार थी। यह अब बढ़कर 1.30 लाख हो गई है। हाथी लगातार इंसानी बस्तियों में घुसपैठ करके नुकसान पहुंचाते हैं। कई बार लोगों को भी मार देते हैं। इसलिए बोत्सवाना की सरकार ने 60 हाथियों को मारने का आदेश दिया है। जिन 6 एजेंसियों को हाथी मारने का लाइसेंस दिया गया है, वे इन हाथियों को मारने के बाद इनके अंगों को बेचकर पैसे कमाएंगे। इसीलिए बोतस्वाना की सरकार ने हर हाथी की एक कीमत तय कर दी है। जो शिकारी एजेंसी यह कीमत नहीं देगी उसे हाथी मारने नहीं दिया जाएगा। हाथियों के अंगों की मांग विश्व के अन्य देश में भी है।

botswana,elephant, hathi,africa

जानकारी के मुताबिक, बोत्सवाना के पड़ोसी देश जिम्बाब्वे, जांबिया, नामिबिया और दक्षिण अफ्रीका भी पिछले कुछ सालों से हाथियों को लेकर नए नियम बना रहे हैं ताकि इंसानों और हाथियों के बीच संघर्ष कम हो सके। साथ ही हाथियों की आबादी पर नियंत्रण किया जा सके। बता दें, हाथी की सामान्य आयु 70 वर्ष तक होती है और वे स्पर्श, दृष्टि, गंध और ध्वनि से संवाद करते हैं। हाथी बहुत बुद्धिमान होते हैं तथा वे भावनात्मक रूप से भी काफी परिपूर्ण होते हैं।

ये भी पढ़े…

ऑस्ट्रेलिया में 10 हजार ऊंटों को मारने का आदेश, जानें वजह

ऑस्ट्रेलिया सरकार इस खतरनाक तरीके से मारने वाली है करीब 20 लाख बिल्लियां

खुले में शौच कर रहा था किसान, नाराज हाथी ने दी सजा, पटक-पटककर कर दिया बुरा हाल

Related posts