इंदौर में मिली अंग्रेजों के जमाने की सुरंग

चैतन्य भारत न्यूज।

इंदौर। आजाद नगर क्षेत्र में सीवरेज लाइन की खुदाई के दौरान पुरानी सुरंग मिली है। सुरंग मिलने की जानकारी नगर निगम के इंजीनियरों को दी गई जिसके बाद उन्होंने मौके पर जाकर देखा। बताया जा रहा है कि इस सुरंग का इस्तेमाल पुराने समय में क्षेत्र में पानी की सप्लाई के लिए होता था।

कुओं तक पहुंचाया जाता था पानी

क्षेत्र में रहने वाले कुछ बुजुर्ग लोगों का कहना है कि ब्रिटिश काल में रहवासी क्षेत्रों में कुओं से पानी बांटा जाता था। कुओं तक पानी पहुंचाने के लिए इस तरह की सुरंग बनाई जाती थी। लोग इसे 100 से 150 साल पुरानी सुरंग बता रहे हैं।

आजाद नगर में थे सात-आठ कुएं 

यह सुरंग ईंट से बनी हुई है। लोगों का कहना है कि पहले आजाद नगर में सात-आठ कुएं थे और स्टॉप डेम था। स्टॉप डेम का पानी सुरंग से होते हुए कुओं तक लाया जाता था। एक कुएं में इस सुरंग का सिरा भी मिला है।

हालांकि यह नहीं पता चला सका है कि सुरंग का दूसरा छोर कहां है। अंग्रेजों के जमाने के पंपिंग स्टेशन की जगह पर अब सरकारी स्कूल बन गया है। आजाद नगर क्षेत्र में जो सात-आठ कुओं की बात सामने आई है उनमें से अब एक-दो ही बचे हैं।

बंद किया सुरंग को

नगर निगम कर्मचारियों ने बताया कि सुरंग अब किसी काम की नहीं है। इसीलिए उसे जुड़ाई कर बंद कर दिया है, और पास में लाइन डालने का काम भी करा लिया है।

 

Related posts