ब्रिटेन में शुरू हो गया टीकाकरण, 90 साल की महिला को दी गई कोरोना की वैक्सीन, रिकॉर्ड दर्ज

corona vaccine

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. कोरोना वैक्सीन को लेकर ब्रिटेन से एक अच्छी खबर सामने आई है। ब्रिटेन में मंगलवार से टीकाकरण की शुरुआत हो गई और सबसे पहले एक 90 वर्षीय महिला को कोरोना की वैक्सीन दी गई है। बुजुर्ग महिला उत्तरी आयरलैंड की रहने वाली है, जिनका नाम मारग्रेट कीनान है। मारग्रेट कीनान को फाइजर/बायो-एन-टेक की वैक्सीन दी गई है। खास बात यह है कि, वह दुनिया की पहली ऐसी शख्स बन गई हैं, जिन्हें ये वैक्सीन दी गई है।

खबरों की माने तो मध्य ब्रिटेन के कोवेंट्री में स्थित यूनिवर्सिटी अस्पताल में उन्हें यह टीका दिया गया। मारग्रेट कीनान का कहना है कि वैक्सीन के लिए सबसे पहले उन्हें चुना गया इसके वह बहुत ख़ुशी महसूस कर रही है। उन्होंने बताया कि, यह मेरे जन्मदिन से कुछ दिन पहले मिला एक बेहतरीन तोहफा है और उम्मीद है कि मैं अब पहले ही तरह ही जीवन जी सकूंगी, साथ ही अपने परिवार के लोगों से भी मिल सकूंगी।

इस कोरोना वैक्सीन को अमेरिकी कंपनी फाइजर और बायोएनटेक ने विकसित किया गया है। बता दें, ब्रिटेन दुनिया का पहला देश बन गया है जिसने लगभग 15 लाख लोगों की जान लेने वाले कोरोना महामारी के खिलाफ अंतिम जंग की शुरुआत कर दी है। रिपोर्ट के मुताबिक, दिसंबर के अंत तक ब्रिटेन में 4 लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन दिया जाएगा। इसके लिए ब्रिटेन फाइजर बायोएनटेक से वैक्सीन के 8 लाख डोज खरीद रही है। कोरोना का फाइजर वैक्सीन हर व्यक्ति को दो डोज में 21 दिनों के अंतराल में दिया जाता है।

ये भी पढ़े…

कोरोना वायरस: अप्रैल-मई तक भारत में उपलब्ध हो जाएगी कोरोना वैक्सीन, इतनी होगी कीमत

कोरोना वैक्सीन के लिए भारत ने दिया 600 मिलियन खुराक का प्री ऑर्डर

मुफ्त कोरोना वैक्सीन को लेकर राजनीतिक गरमाई, बिहार चुनाव में भाजपा ने संकल्प पत्र में किया शामिल

Related posts