आपको जीवन में हमेशा आगे लेकर जाएंगे गौतम बुद्ध के ये 10 संदेश

चैतन्य भारत न्यूज

7 मई यानी आज बुद्ध पूर्णिमा है। आज ही के दिन भगवान गौतम बुद्ध का जन्म हुआ था। हिन्दू और बौद्ध दोनों ही धर्मों में बुद्ध पूर्णिमा का विशेष महत्त्व होता है। मान्यता है कि गौतम बुद्ध भगवान विष्णु के 9वें अवतार थे। यही कारण है कि हिन्दू धर्म के लोग भी इस त्योहार को धूमधाम से मनाते हैं। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक वर्चुअल कार्यक्रम को संबोधित किया और कहा कि, ‘बुद्ध किसी एक परिस्थिति तक सीमित नहीं हैं, वह हर किसी को मानवता के तहत मदद करने का संदेश देते हैं। आज समाज की व्यवस्था बदल चुकी हैं, लेकिन भगवान बुद्ध का संदेश वही है और हमारे जीवन में उसका एक विशेष स्थान रहा है।’ इसके अलावा पीएम मोदी ने जनता को भगवान बुद्ध के उन 10 अनमोल संदेश के बारे में भी बताया है जिस पर सभी को चलना चाहिए। आइए जानते हैं उन संदेशों के बारे में-

  1. जीवन में हजारों लड़ाइयां जीतने से बेहतर स्वयं पर विजय प्राप्त करना है। अगर यह कर लिया तो फिर जीत हमेशा तुम्हारी होगी, इसे तुमसे कोई नहीं छीन सकता।
  2. किसी भी हालात में इन तीन चीजों को कभी नहीं छुपाया जा सकता है और वो हैं- सूर्य, चन्द्रमा और सत्य।
  3. जीवन में किसी उद्देश्य या लक्ष्य तक पहुंचने से ज्यादा महत्वपूर्ण उस यात्रा को अच्छे से संपन्न करना होता है।
  4. बुराई को बुराई से खत्म नहीं किया जा सकता। घृणा को सिर्फ प्रेम द्वारा ही समाप्त किया जा सकता है, यह एक अटूट सत्य है।
  5. सत्य के मार्ग पर चलते हुए व्यक्ति केवल दो ही गलतियां कर सकता है, पहली या तो पूरा रास्ता न तय करना, दूसरी या फिर शुरुआत ही न करना।
  6. भविष्य के बारे में मत सोचो और अतीत में मत उलझो सिर्फ वर्तमान पर ध्यान दो। जीवन में खुश रहने का यही एक सही रास्ता है।
  7. खुशियां हमेशा बांटने से बढ़ती हैं जैसे कि एक जलते हुए दीये से हजारों दीपक रोशन किए जा सकते है, फिर भी उस दीये की रोशनी कम नहीं होती।
  8. आप चाहें जितनी भी अच्छी किताबें पढ़ लें, कितने भी अच्छे शब्द सुन लें, लेकिन जब तक आप उनको अपने जीवन में नहीं अपनाते तब तक उसका कोई फायदा नहीं।
  9. हमेशा क्रोधित रहना, ठीक उसी तरह है जैसे जलते हुए कोयले को किसी दूसरे व्यक्ति पर फेंकने की इच्छा से खुद पकड़ कर रखना। यह क्रोध सबसे पहले आपको ही जलाता है।
  10. क्रोधित होकर हजारों गलत शब्द बोलने से अच्छा, मौन का वह एक शब्द है जो जीवन में शांति लाता है।

ये भी पढ़े…

आपको जीवन में हमेशा आगे लेकर जाएंगे गौतम बुद्ध के ये 10 संदेश

बुद्ध पूर्णिमा : आज हुआ था भगवान विष्णु के 9वें अवतार बुद्ध का जन्म, इन उपायों से मिलेगा महालाभ

बुद्ध पूर्णिमा 2020 : इस बार बन रहा है राजयोग, मिलेगी हर कार्य में सफलता

Related posts