बजट में हुए ये 7 बड़े ऐलान, जिनका आम से खास लोगों तक पर पड़ेगा बड़ा असर

budget 2019,nirmala sitaraman

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. केंद्रीय सरकार ने आज आम बजट पेश किया है। इस बजट को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया है। इस बार बजट में कई ऐसे भी ऐलान हुए हैं जिसका सीधा असर आम से खास लोगों तक पर पड़ने वाला है। आइए जानते हैं-

टैक्स भरने वालों के लिए पैन कार्ड जरुरी नहीं

आम बजट में पैन कार्ड या फिर आधार कार्ड दोनों में से किसी एक को इस्तेमाल में लाने का प्रस्ताव किया गया है। यानी इनकम टैक्स भरने के लिए अब पैन कार्ड अनिवार्य नहीं है। अब आप सिर्फ अपने आधार कार्ड के जरिए ही टैक्स भर सकते हैं।

मध्यम वर्गीय लोगों को मिली राहत

मोदी सरकार ने मध्यम वर्गीय लोगों के लिए बड़ा ऐलान किया है। अब से 45 लाख रुपए का घर खरीदने पर अतिरिक्त 1.5 लाख रुपए की छूट दी जाएगी। इसके अलावा हाउसिंग लोन के ब्याज पर मिलने वाली कुल छूट अब 2 लाख से बढ़कर 3.5 लाख हो गई है।

पेट्रोल-डीजल होगा महंगा

आम बजट के मुताबिक, आने वाले समय में पेट्रोल और डीजल महंगे हो जाएंगे। दरअसल, सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उपकर (सेस) और उत्पाद कर बढ़ाने की घोषणा की है।

सोना होगा महंगा

सोना पर भी शुल्क बढ़ाकर 10 फीसदी कस्टम ड्यूटी से बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर दिया गया है।

बैंक से कैश निकालना हुआ मुश्किल

अगर आप एक करोड़ रुपए से ज्यादा कैश निकालते हैं तो इसके लिए 2 फीसदी का टीडीएस देना होगा। यह कदम डिजिटल भुगतान और कम नकद अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए उठाया गया है।

अब दुकानदारों को पेंशन का फायदा

सालाना डेढ़ करोड़ से कम कारोबार करने वाले तीन करोड़ छोटे दुकानदार एवं कारोबारियों को अब से पेंशन की सुविधा मिलेगी। सीतारमण ने कहा कि, ‘डेढ़ करोड़ रुपए से कम का सालाना कारोबार वाले 3 करोड़ खुदरा कारोबारियों और दुकानदारों को प्रधानमंत्री कर्मयोगी मानधन योजना के तहत पेंशन योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।’ बता दें इस योजना के तहत कामगारों को 60 साल की उम्र के बाद 3,000 रुपए मासिक पेंशन की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।

महिलाओं को तोहफा

सीतारमण ने यह घोषणा की है कि, अब से जनधन खाताधारक महिलाओं को 5000 रुपए ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाएगी। यानी महिलाएं अपने खाते में जीरो बैलेंस होने पर भी एक निश्चित अवधि के लिए 5 हजार रूपए लोन ले सकेंगी। इसके अलावा महिलाओं को एक लाख रूपए के मुद्रा लोन की भी सहायता दी जाएगी।

ये भी पढ़े…

बजट 2019 में सरकार का महिलाओं को बड़ा तोहफा, मिलेगा 1 लाख तक मुद्रा लोन और जनधन खाते में ओवर ड्रॉफ्ट की सुविधा

मोदी सरकार 2.0 का बजट पेश, इन 10 प्वाइंट्स में बताई देश के विकास की नई तस्वीर

49 साल बाद कोई महिला वित्त मंत्री पेश करेंगी बजट, निर्मला सीतारमण ने परंपरा तोड़ते हुए फोल्डर में रखा बजट

Related posts