बिहार के बक्सर जेल को मिला फांसी के फंदे बनाने का आदेश, निर्भया कांड के दोषियों को मिल सकती है सजा!

delhi nirbhaya, delhi nirbhaya case, delhi rape case, Meerut

चैतन्य भारत न्यूज

पटना. बिहार की बक्सर जेल को इस सप्ताह के अंत तक फांसी के दस फंदे तैयार रखने का निर्देश दिया गया है, जिससे यह कयास लगाया जा रहा है कि ये दिल्ली के बहुचर्चित निर्भया मामले के दोषियों के लिए हो सकते हैं। बक्सर जेल अधीक्षक विजय कुमार अरोड़ा का कहना है कि, ‘हमें पिछले सप्ताह जेल निदेशालय से 14 दिसंबर तक 10 फांसी का फंदा तैयार करने के निर्देश मिले थे। हमें नहीं पता कि ये कहां इस्तेमाल होने जा रहे हैं।’



उन्होंने कहा कि ‘संसद हमले के मामले में अफजल गुरु को मौत की सजा देने के लिए इस जेल में तैयार किए गए फांसी के फंदे का इस्तेमाल किया गया था। 2016-17 में हमें पटियाला जेल से आदेश मिले थे। हालांकि, हम यह नहीं जानते कि किस उद्देश्य के लिए वे फंदे तैयार कराए गए थे।’ बता दें बक्सर जेल से ही देश की किसी भी जेल में फांसी देने के लिए फंदा भेजा जाता है। यहां अंग्रेजों के शासनकाल के समय से ही फंदा तैयार किया जाता है। यह फंदा यहां के कैदी और कुशल तकनीकी जानकार तैयार करते हैं।

7200 धागों से तैयार होता है फंदा

इसको बनाने में सूत का धागा, फेविकोल, पीतल का बुश, पैराशूट रोप आदि का इस्तेमाल होता है। जेल के अंदर एक पावरलुम मशीन लगी है, जो धागों की गिनती कर अलग-अलग करती है। एक फंदे में 72 सौ धागों का इस्तेमाल होता है। जानकारी के मुताबिक, एक फंदे पर 150 किलोग्राम तक के वजन को झुलाया जा सकता है। इस रस्सी को मुलायम व लचीला रखा जाता है। आमतौर पर एक फांसी के लिए छह मीटर लंबाई की रस्सी का इस्तेमाल होता है लेकिन कभी कभी जिसे फांसी दी जाने वाली है, उसकी लंबाई के हिसाब से भी रस्सी की लंबाई तय होती है। इसका वजन चार किलो या इससे ज्यादा होता है।

जेल अधीक्षक के बयान के बाद यह कहा जा रहा है कि 16 दिसंबर 2012 को दिल्ली में एक चलती बस में युवती से बलात्कार के चार दोषियों को इस महीने के अंत में फांसी दी जा सकती है। गौरतलब है कि हैदराबाद में एक महिला के बलात्कार और उसकी हत्या के चार आरोपियों की पुलिस मुठभेड़ में मौत के बाद निर्भया मामले के दोषियों को जल्द से जल्द फांसी दिए जाने की मांग ने जोर पकड़ लिया है।

ये भी पढ़े…

निर्भया सामूहिक दुष्कर्म के दोषियों को फांसी देने की तैयारी शुरू, 16 दिसंबर को मिल सकती है फांसी

निर्भया कांड : दिशा के बाद निर्भया को मिलेगा न्याय? गृह मंत्रालय ने राष्ट्रपति को भेजी दया याचिका की फाइल

निर्भया कांड : राष्ट्रपति को दया याचिका भेजने के लिए दोषियों के पास 7 दिन शेष, फांसी देने की तैयारी शुरू

Related posts